Close

भारत से घातक हथियार के लिए आर्मीनिया ने की बड़ी डील, पाकिस्तान-तुर्की के दोस्त अजरबैजान की बढ़ेगी मुश्किल

तुर्की और पाकिस्‍तान के हथियारों की मदद से भीषण हमले कर रहे अजरबैजान से निपटने के लिए आर्मीनिया ने अब भारत के घातक हथियारों पर दांव लगाया है। आर्मीनिया ने भारत के साथ मिसाइल, पिनाका रॉकेट और गोला बारूद खरीदने का सौदा किया है। इस महीने में भारत और आर्मीनिया की सरकार के बीच कई समझौते हुए हैं। माना जा रहा है कि यह पूरा सौदा 2000 करोड़ रुपये का है। आर्मीनिया के साथ हथियारों का यह सौदा भारत के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है। वह भी तब जब भारत सरकार ने हथियारों के निर्यात पर अपना पूरा जोर लगा दिया है।

सूत्रों ने ईटी को बताया कि आर्मीनिया के कुल ऑर्डर में भारत का स्‍वदेशी पिनाका मल्‍टी बैरल रॉकेट लॉन्‍चर भी शामिल है। पिनाका का यह पहला निर्याता ऑर्डर है। पिनाका रॉकेट सिस्‍टम पहले ही भारतीय सेना में मौजूद है। इस घातक रॉकेट सिस्‍टम को भारत के डीआरडीओ ने बनाया है। भारतीय सेना ने भी हाल ही में 6 पिनाका रॉकेट सिस्‍टम के लिए ऑर्डर दिया है। यही नहीं अब इस रॉकेट सिस्‍टम के ज्‍यादा दूरी तक मार करने वाले संस्‍करण का भी परीक्षण किया जा रहा है।

आर्मीनिया और अजरबैजान में चल रहे विवाद के बीच भारत ने आर्मीनिया के साथ हथियारों की बड़ी डील की है। दोनों देशों की इस डील में मिसाइल, रॉकेट लॉन्चर शामिल हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो यह सौदा करीब दो हजार करोड़ रुपये में हुआ है, जो भारत के आधुनिक शस्त्र उद्योग को बढ़ावा देगा।

आर्मीनिया और अजरबैजान की सेनाओं के बीच बढ़ रहे विवाद के बीच भारत ने आर्मीनिया के साथ हथियारों की एक बड़ी डील की है, जिसमें मिसाइल, रॉकेट और गोला-बारूद भी शामिल है। भारत के साथ इस डील से आर्मीनिया को सुरक्षा और मजबूती मिलेगी। दूसरी ओर, भारत में भी हथियारों के उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत और आर्मीनिया के बीच यह डील करीब दो हजार करोड़ रुपयों में तय हुई है। सबसे खास बात है कि इस डील के तहत आर्मीनिया भारतीय पिनाका रॉकेट सिस्टम पाने वाला पहला विदेशी ग्राहक होगा। आर्मीनिया को सबसे पहले भारत स्वदेशी पिनाका मल्टी बैरेल रॉकेट लॉन्चरों की सप्लाई करेगा। पिनाका को भारतीय डिफेंस रिसर्च एंड डेवलेपमेंट ऑर्डर ने डेवलेप किया है, जिन्हें अलग-अलग स्वदेशी प्राइवेट कंपनियों में बनाया गया है। पिनाका रॉकेट सिस्टम के अलावा आर्मीनिया को एंटी टैंक रॉकेट और गोला-बारूद भी सप्लाई किया जाएगा।

आर्मीनिया और अजरबैजान में चल रहा विवाद

आर्मीनिया और अजरबैजान के बीच जंग जैसे हालात बने हुए हैं। सितंबर महीने के दूसरे सप्ताह की शुरुआत में दोनों देशों की सेनाओं के बीच बॉर्डर झड़प भी हुई, जिसमें काफी संख्या में लोग भी मारे गए। दोनों देशों के बीच पहाड़ी क्षेत्र पर विवाद को लेकर अभी शांति होने के आसार नहीं नजर आ रहे हैं।

भारत के भरोसेमंद आर्मीनिया को इस डिफेंस डील से मजबूती मिलेगी, इसमें कोई शंका का सवाल नहीं है। भारत से बड़ी तादाद में हथियारों को खरीदने से न सिर्फ आर्मेनिया के सुरक्षा उपकरण अपडेट होंगे, बल्कि अजरबैजान पर भी इसका काफी असर पड़ेगा।

आर्मीनिया को 4 स्‍वाथी रेडार की आपूर्ति

भारत आर्मीनिया को एंटी टैंक रॉकेट और गोला बारूद भी आर्मीनिया को देने जा रहा है। ऐसा पहली बार नहीं है जब भारत ने आर्मीनिया को हथियारों का निर्यात किया है। साल 2020 में भारत ने कई देशों को मात देते हुए आर्मीनिया को 4 स्‍वाथी रेडार की आपूर्ति की थी। यह पूरा सौदा 350 करोड़ रुपये का था। इस रेडॉर को भारतीय सेना की जरूरत को ध्‍यान में रखकर डिजाइन किया गया है। इसकी मदद से दुश्‍मन के आने वाले तोप के गोलों, मोर्टार और रॉकेट के हमलों ट्रैक किया जा सकता है।

यही नहीं यह रेडॉर दुश्‍मन के इन लॉन्‍चर्स की जगह की सटीक जानकारी दे देता है। भारत ने इस रेडॉर को पाकिस्‍तान और चीन की सीमा के पास तैनात किया है। भारत लगातार अपने रक्षा निर्यात को बढ़ाने की कोशिश कर रहा है। भारत का लक्ष्‍य है कि साल 2025 तक 35 हजार करोड़ रुपये के हथियारों का निर्यात विदेशों को किया जाए। पिछले साल तक सालाना रक्षा निर्यात 13 हजार करोड़ था। इस निर्यात को मुख्‍यतौर पर प्राइवेट सेक्‍टर की ओर से किया गया था।

आर्मीनिया पर भीषण हमले कर रहा अजरबैजान

बता दें कि अजरबैजान तुर्की के बायरकतार ड्रोन और पाकिस्‍तानी हथियारों की मदद से आर्मीनिया पर भीषण हमले कर रहा है। पिछले दिनों आर्मीनिया के दर्जनों सैनिक अजरबैजान के हमले में मारे गए थे। यही नहीं कराबाख की लड़ाई में पाकिस्‍तानी आतंकियों के भी हिस्‍सा लेने की खबरें आई थीं। आर्मीनिया ने रूस से लेकर अमेरिका तक से हथियारों की गुहार लगाई है। अब भारत के हथियारों की मदद से आर्मीनिया अजरबैजान की सेना को करारा जवाब देगा।

यह भी पढ़े:-कौर मल्टी स्पेश्यलिटी हास्पिटल एण्ड मेटरनिटी होम राजिम में बेटी के जन्म पर अनोखा ऑफर

One Comment
scroll to top