Close

बड़ा हादसा : अलीगढ़ की मीट फैक्ट्री में अमोनिया गैस रिसाव, अमोनिया गैस रिसाव से 100 से अधिक मजदूर बेहोश

अलीगढ़ की मीट फैक्ट्री में अमोनिया गैस के रिसाव की खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि फैक्ट्री में इस गैस के लीक होने से 100 से अधिक कर्मचारी बेहोश हो गए। इनमें महिलाएं और पुरुष शामिल हैं। इन्हें जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। घटना रोरावर थाना इलाके के अल दुआ मीट फैक्ट्री की है। सूचना पर प्रशासन मौके पर पहुंच गया है और राहत कार्य में जुटा है। बताया जा रहा है कि काफी देर तक फैक्ट्री मालिक ने घटना को छिपाने का प्रयास किया।

जानकारी के अनुसार, रोरावर थाना इलाके के मथुरा बाईपास स्थित अल दुआ मीट फैक्ट्री में उस वक्त हड़कंप मच गया, जब अचानक फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव शुरू हो गया। अमोनिया गैस के रिसाव के बाद फैक्ट्री में भगदड़ मच गई। लगभग 45 मरीजों को जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। अन्य मजदूरों का इलाज प्राइवेट हॉस्पिटल में चल रहा है। इस घटना में कई बच्चे भी बेहोश हुए हैं। कई लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

घटना की सूचना पर जिला अधिकारी इंद्र विक्रम सिंह के अलावा एसएसपी कलानिधि नैथानी भी मौके पर पहुंच गए हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि अल दुआ मीट फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव हुआ है। इसके चलते कई लोग बेहोश हुए हैं। मरीजों को जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में भर्ती करा दिया गया है। घटना के पीछे की क्या वजह है, इन तमाम पहलुओं पर जांच की जा रही है। जांच के बाद उचित कार्रवाई की जाएगी। वहीं, फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूरों के परिजनों से भी संपर्क करने की कोशिश की जा रही है।

जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में भर्ती मजदूर

जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के चिकित्सकों को बेहोश हुए मजदूरों का तत्काल इलाज शुरू करने का निर्देश दिया गया है। मजदूरों को बस से अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अस्पताल प्रशासन अलग से बेड बढ़ाने पर विचार कर रहा है। साथ ही अस्पताल कर्मचारियों को निर्देश दिया गया है कि मरीजों की उचित देखभाल की जाए डीएम खुद अस्पताल प्रशासन से बात कर के वहां के सारे इंतजाम का जायजा ले रहे हैं।

दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी

जिला प्रशासन फैक्ट्री में काम कर रहे अन्य मजदूरों से घटना के संबंध में पूछताछ कर रहा है। साथ ही यह जानने का प्रयास कर रहा है कि फैक्ट्री में जहरीली गैस का कैसे रिसाव हुआ। अधिकारियों का कहना है कि पूरे मामले की गहनता से जांच की जा रही है। इस काम में पुलिस प्रशासन भी अपना सहयोग दे रहा है। मामले में जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

 

 

यह भी पढ़े:-‘कैबिनेट’ बैठक में ‘महाकाल’ और सियासी आशीर्वाद की आस

scroll to top