Close

पसीने की बदबू से होना पड़ता है शर्मिंदा तो इन चार घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

गर्मी के दिनों में पसीना आना सामान्य बात है. लेकिन, पसीने के साथ शरीर से आने वाली बदबू कई बार परेशानी और शर्मिंदगी का कारण बन जाती है. लोग इस बदबू को दूर करने के लिए मार्केट से महंगे-महंगे डियो खरीदते हैं. इसमें बहुत से पैसे भी खर्च होते है और साथ ही यह सेहत के लिए बहुत हानिकारक है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने वाले हैं जिसे आप घर पर आसानी से अपनाकर तन से आने वाली दुर्गंध से मुक्ति पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में-

पसीने की बदबू से छुटकारा पाने के यह है कुछ घरेलू उपाय –

सेंधा नमक का करें इस्तेमाल – सभी के घरों में आसानी से सेंधा नमक यानी रॉक सॉल्ट मिल ही जाता है. इसमें क्लींजिंग गुण पाए जाते हैं जो शरीर से आने वाली पसीने की बदबू को खत्म कर देता है. इसे यूज करने के लिए आप एक बाल्टी गुनगुने पानी में सेंधा नमक डालकर अच्छे से मिला दें. बाद में इस पानी से नहाएं. तन की दुर्गंध खत्म हो जाएगी.

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल – बेकिंग सोडा नेचर में एल्कलाइन (Alkaline) होता है जिस कारण यह शरीर में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कंट्रोल में रखता है. यह शरीर में बदबू पैदा करने वाले एसिड को भी कंट्रोल करता है. इसे यूज करने के लिए सबसे पहले 2 से 3 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसे पानी में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इसे अपनी Underarms में लगाएं और सूखने दें. बाद में सादे पानी से इसे धो दें. आपकी बॉडी की स्मेल खत्म हो जाएगी.

ग्रीन टी बैग्स का करें इस्तेमाल – आपको बता दें कि ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और डिटॉक्सिफाइंग गुण पाए जाते हैं जिससे यह शरीर से आने वाली दुर्गंध को कंट्रोल करता है. इसे यूज करने के लिए आप एक टी बैग लें और उसे पानी में डुबोकर पूरी तरह मिला लें. बाद में इसे अंडरआर्म में लगाकर 5 मिनट के लिए दबाकर छोड़ दें. बाद में इस ठंडे पानी से धो दें.

टमाटर के रस का करें इस्तेमाल – आपको बता दें कि टमाटर में भारी मात्रा में विटामिन-C और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन से आने वाली दुर्गंध को कंट्रोल करने में मदद करता है. यह शरीर की सतह के बैक्टीरिया को भी खत्म कर देता है. इसे यूज करने के लिए टमाटर का रस निकाल लें और इसे एक कॉटन की मदद से प्रभावित एरिया पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे पानी से धो दें.

ध्यान रखें की नहाते वक्त आप हमेशा एंटी-बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें. यह शरीर पर जमे सभी बैक्टीरिया को निकाल देता है.

 

 

यह भी पढ़ें- पर्यावरण सरंक्षण के लिए राजधानी और न्यायधानी में निकाली साइक्लिंग रैली

One Comment
scroll to top