Close

चक्रवाती तूफान गुलाब ने बर्बाद की 23 लाख हेक्टेयर में लगी फसल, राज ठाकरे ने की आर्थिक सहायता की मांग

महाराष्ट्र में चक्रवाती तूफान गुलाब कहर बनकर टूटा है. खेत में 23 लाख हेक्टर पर लगी किसानों की फसल खराब हो गई है. गुलाब तूफान का सबसे ज्यादा असर मराठवाडा में देखा गया. मूसलाधार बारिश ने किसानों की फसल के साथ जानवारों को भी बड़ा नुकसान पहुंचाया है. किसानों और प्रभावित लोगों को हुए नुकसान की भरपाई देने की मांग तेज हो गई है.

महाराष्ट्र में कहर बनकर टूटा चक्रवाती तूफान

MNS प्रमुख राज ठाकरे ने भी मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर पीड़ित लोगों को 50 हजार रुपए से तुरंत राहत देने की मांग की है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी मराठवाडा और विदर्भ के इलाकों में हुए नुकसान की जानकारी अधिकारियों से हासिल की है. उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिया है कि प्रभावित इलाकों की जल्द से जल्द पंचनामा तैयार किया जाए. माना जा रहा है कि अगले एक से दो दिनों में मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे मराठवाडा के दौरे पर जा सकते हैं. हालांकि, महामाराष्ट्र में गुलाब तूफान का जोर कम पड़ने से लोगों ने राहत की सांस ली है.

23 लाख हेक्टर में लगी किसानों की फसल खराब

लेकिन सूबे के कई जिलों में हुई जोरदार बारिश ने भी बड़ा नुकन पहुंचाया है. आपदा प्रबधन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बाढ़ और तेज बारिश की वजह से अब तक कुल 13 लोगों की मौत हुई है और 200 के करीब जानवरों के बह जाने की जानकारी है. महाराष्ट्र में इस साल हुई बारिश से अब तक करीब 436 लोगों की मौत हो चुकी है. कुछ महीनों पहले यास तूफान ने देश के तटीय हिस्सों में जमकर तबाही मचाई थी. लेकिन गुलाब ने ओडिशा और आंध्र प्रदेश समेत महाराष्ट्र को भी अपनी चपेट में ले लिया.

 

 

यह भी पढ़ें- पितृ पक्ष 2021: दशमी का श्राद्ध 01 अक्टूबर को किया जाएगा, जानें इस दिन का महत्व और राहु काल का समय

One Comment
scroll to top