Close

डार्क सर्कल्स क्यों होते हैं? इन घरेलू तरीकों को अपनाकर इस समस्या से पाएं छुटकारा

नींद न आने की वजह से आंखों में थकावट के साथ डार्क सर्कल होना सबसे बड़ी समस्या है. वहीं डार्क सर्कल्स की वजह से आपकी सुंदरता न सिर्फ कम लगने लगती है बल्कि इससे आपकी आंखे भी सेहतमंद नहीं रहती है. ऐसे में अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है इसलिए यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे आप घरेलू तरीको को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.चलिए जानते हैं.

जानें डार्क सर्कल्स (Dark Circles) क्यों होते हैं – 

आंख के नीचे होने वाले काले घेरों की वजह जानने के लिए उनके रंग को पहचानना होगा. वहीं अगर आंख के नीचे के इन घेरों का रंग थोड़ा नीला या हरा है तो ये आपकी आंख के नीचे की स्किन के पतला पड़ जाने के कारण होता है. इसकी ही वजह से आंखों के नीचे नीले या हरे रंग के घेर दिखाई देने लगते हैं और इन्हे हम डार्क सर्कल कहते हैं.

इन तरीकों से डार्क सर्कल्स (Dark Circles) करें दूर – 

1. ऑरेंज जूस में ग्लिसरीन मिलाएं और डार्क सर्कल पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें. ऐसा आपको हफ्ते में 3 बार करना है. इस तरह से आपके डार्क सर्कल्स दूर हो जाएंगे.

2. टमाटर के जूस को आंखों के आसपास लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें. इसके बाद साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें.

3. खीरे के जूस को हर दिन डार्क सर्कल्स पर लगाएं और 15 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके डार्क सर्कल्स कम हो जाएंगे.

4. विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल भी डार्क सर्कल्स दूर करने में आपकी मदद करता हैं. इसके लिए आप बादाम का तेल भी अपनी आंखों के नीचे लगा सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें: आंवला जूस कितनी मात्रा में पीना है सेहत के लिए फायदेमंद? जानें इसे पीने के फायदे

One Comment
scroll to top