Close

मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए अपने डेली रूटीन में करें ये छोटे बदलाव, जल्द मिलेगा फायदा

शरीर स्वस्थ रहे इसके लिए बहुत जरूरी होता है कि आपका मेटाबॉलिज्म सही काम करें. जो खा रहे हैं वो पच रहा है या नहीं, जो पोषक तत्व आप लेते हैं वे शरीर में एब्जॉर्व हो रहे हैं या नहीं, जो कैलोरीज आप खाते हैं वे एक्सरसाइज़ से बर्न होती हैं या नहीं, ये सब मेटाबॉलिज्म पर निर्भर करता है. जाहिर सी बात है ये शरीर के लिए बहुत जरूरी है. ये जरूरी काम ठीक से हो इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखें.

डाइट में बढ़ाएं प्रोटीन – जिस भी प्रकार के भोजन का चुनाव करें ये याद रखें कि प्रोटीन रिच और फाइबर युक्त भोजन आपके शरीर के लिए अच्छा है. प्रोटीन जहां बिल्डिंग ब्लॉक्स के तौर पर काम करते हुए शरीर की तोड-फोड़ को रिपेयर करती है वहीं फाइबर खाने से पेट देर तक भरा रहता है. इससे ओवरईटिंग की समस्या से तो राहत मिलती ही है साथ ही दिनभर स्नैकिंग करने का भी मन नहीं करता.

हाइड्रेशन – शरीर में जो न्यूट्रिएंट्स जा रहे हैं, वे ठीक से एब्जॉर्ब हों इसके लिए शरीर का हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है. दिन भर में पानी खूब पिएं और दूसरे नेचुरल ड्रिंक्स भी अपने रूटीन में शामिल करें जैसे नारियल पानी, नींबू पानी, सब्जियों का जूस और कभी-कभी फलों का जूस. इससे आपके शरीर के टॉक्सिन भी आसानी से बाहर आते हैं.

एक्सरसाइज  – किसी न किसी फॉर्म में फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें. आप क्या करना चाहते हैं ये आपके ऊपर है लेकिन एक्सरसाइज को अपने डेली रूटीन में शामिल करें. ये आपके शरीर के साथ ही दिमाग के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. हफ्ते में कम से कम पांच दिन और एक दिन में कम से कम 30 से 45 मिनट एक्सरसाइज जरूरी है.

स्लीप – जब तक नींद ठीक से पूरी नहीं होती शरीर ढ़ंग से काम नहीं कर पाता. सही नींद से आपको अगले दिन के काम करने की एनर्जी भी मिलती है और बॉडी की रिपेयरिंग भी होती है. कोशिश करें कि कोई मजबूरी न हो तो रात में जल्दी सोएं और सुबह जल्दी उठें. समय पर सोकर समय पर उठना आपके शरीर के बाकी फंक्शंस में सहायता करता है.

 

यह भी पढ़ें- मासिक राशिफल: वृष, तुला और मीन राशि वाले सावधान रहें, सभी राशियों का जानें मासिक राशिफल

One Comment
scroll to top