Close

एनएमटी-5, वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा खोज निकाली जिससे खुद अपना ही खात्मा कर लेगा वायरस

एनएमटी -5

एनएमटी -5

दुनियाभर में जारी कोरोना टीकाकरण के बीच वैज्ञानिकों ने एक ऐसी दवा खोज निकाली है, जिससे वायरस इंसान को संक्रमित करने के बजाय खुद अपना ही खात्मा कर लेगा। अमेरिका स्थित स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं के मुताबिक, एनएमटी-5 नाम की यह दवा सार्स-कोव-2 (कोरोना) वायरस के उभरते स्वरूपों के खिलाफ भी असरदार साबित होगी। एनएमटी-5 का रासायनिक संगठन इस प्रकार है कि यह वायरस को वाहक के तौर पर इस्तेमाल करती है। शोधकर्ताओं ने उम्मीद जताई है कि दवा वायरस के अन्य स्वरूपों के खिलाफ भी प्रभावी रहेगी।

नेचर केमिकल बायोलॉजी में छपे शोध में बताया गया है कि इस दवा में शामिल रसायन कोरोना वायरस को शरीर में एसीई2 रिसेप्टर से जोड़ने से रोकते हैं ताकि आगे कोशिकाएं संक्रमित न हो पाएं। शोध के वरिष्ठ लेखक स्टुअर्ट लिप्टन का कहना है, एनएमटी5 के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इससे वायरस खुद अपने ही खिलाफ हो जाएगा।

एनएमटी-5 : स्वयं को नष्ट कर लेगा यह वायरस

पहला, यह कोरोना वायरस की सतह पर स्थित छिद्र को पहचान कर उससे जुड़ जाती है। दूसरा, शरीर में एसीई2 अणु को रासायनिक तौर पर संशोधित कर देती है, जहां इसमें शामिल नाइट्रोग्लिसरीन वायरस के खिलाफ हथियार का काम करता है। इस तरह वायरस जब एसीई2 पर चिपकता है तो वह स्वयं को नष्ट कर लेता है।

वैज्ञानिकों ने एनएमटी-5 का इंसान के साथ-साथ जानवरों में भी परीक्षण किया है। इस दौरान पाया गया कि ज्यों ही सार्स-कोव-2 वायरस शरीर में प्रवेश करता है तो यह दवा उसके हिस्सों पर सख्ती से चिपक जाती है। एनएमटी-5 का रासायनिक संगठन इस प्रकार है कि यह वायरस को वाहक के तौर पर इस्तेमाल करती है। शोधकर्ताओं ने उम्मीद जताई है कि दवा वायरस के अन्य स्वरूपों के खिलाफ भी प्रभावी रहेगी। कोरोना के नए उभरते स्वरूपों पर भी एनएमटी-5 के असरदार रहने की उम्मीद है। इसका आक्रमण केवल उन हिस्सों पर निर्भर नहीं है, जो आमतौर पर म्यूटेट करते रहते हैं।

 

 

यह भी पढ़े:-राज्यपाल ने किया छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग की पुस्तिका ‘‘महत्वपूर्ण निर्णय’’ का विमोचन

scroll to top