Close

बाबर आजम ने बनाया बड़ा रिकॉर्ड, छठे टी20 मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हरा दिया

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पाकिस्तान ने 20 ओवर में छह विकेट पर 169 रन बनाए। इंग्लैंड ने 14.3 ओवर में ही दो विकेट पर 170 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया।

इंग्लैंड ने सात टी20 मैचों की सीरीज के छठे मुकाबले में पाकिस्तान को आठ विकेट से रौंद दिया। उसने सीरीज को 3-3 की बराबरी पर ला दिया। सातवां और आखिरी मैच रविवार (दो अक्तूबर) को खेला जाएगा। इस मुकाबले को जीतने वाली टीम सीरीज पर कब्जा कर लेगी। इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने इतिहास रच दिया। उन्होंने भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली के एक और रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

बाबर आजम और विराट कोहली की तुलना क्रिकेट एक्सपर्ट करते रहते हैं। हालांकि, खुद बाबर इस तुलना के लिए खुद को अभी काबिल नहीं समझते हैं। उन्होंने हाल के सालों में विराट के कई रिकॉर्ड को अपने नाम किया है। वह अंतरराष्ट्रीय टी20 में सबसे तेज तीन हजार रन बनाने के मामले में कोहली के बराबर पर पहुंच गए हैं। विराट ने 81 पारियों में यह आंकड़ा छुआ था। बाबर ने भी 81 पारियों में अपने तीन हजार रन पूरे कर लिए।

बाबर रचा ने पाकिस्तान के लिए इतिहास

विराट के रिकॉर्ड की बराबरी करने के अलावा बाबर ने एक मामले में इतिहास भी रच दिया। वह अंतरराष्ट्रीय टी20 में पाकिस्तान के लिए तीन हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। उनके 86 मैचों की 81 पारियों में 3035 रन हो गए हैं। उन्होंने इस दौरान दो शतक और 27 अर्धशतक लगाए हैं। बाबर का औसत 43.99 और स्ट्राइक रेट 130.09 का रहा है।
छठे टी20 मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हरा दिया, लेकिन इस मैच में पाकिस्तान की तरफ से बाबर आजम ने तूफानी पारी खेली। उन्होंने 59 गेंदों में 87 रन बनाए, जिसमें 7 चौके और 3 लंबे छक्के शामिल थे। उन्होंने मैदान के हर तरफ स्ट्रोक लगाए। टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में बाबर आजम की ये 27वीं हाफ सेंचुरी थी। इस पारी के दम पर बाबर आजम ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 3000 रन पूरे कर लिए हैं।

क्या हुआ? पाकिस्तान-इंग्लैंड मैच में 

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पाकिस्तान ने 20 ओवर में छह विकेट पर 169 रन बनाए। उसके लिए कप्तान बाबर आजम ने 59 गेंद पर नाबाद 87 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और तीन छक्के लगाए। इफ्तिखार अहमद ने 21 गेंद पर 31 रन की पारी खेली। इनदोनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज नहीं चला। हैदर अली 18, मोहम्मद नवाज 12, आसिफ अली नौ और मोहम्मद हारिस सात रन बनाकर पवेलियन लौटे। शान मसूद खाता नहीं खोल पाए। इंग्लैंड के लिए सैम करन और डेविड विली ने दो-दो विकेट झटके।

170 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम ने तूफानी शुरुआत की। ओपनर एलेक्स हेल्स और फिल साल्ट ने 3.5 ओवर में 55 रन की साझेदारी कर दी। हेल्स 12 गेंद पर 27 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद साल्ट ने डेविड मलान के साथ मिलकर पारी को संभाला। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी की। मलान 18 गेंद पर 26 रन बनाकर आउट हुए। दो विकेट गिर जाने के बाद साल्ट और बेन डकेट ने मैच का अंत किया। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए नाबाद 42 रन जोड़े। साल्ट 41 गेंद पर 88 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने अपनी पारी में 13 चौके और तीन छक्के लगाए। डकेट ने 16 गेंद में चार चौकों की मदद से नाबाद 26 रन बनाए। इंग्लैंड ने 14.3 ओवर में ही दो विकेट पर 170 रन बनाकर मैच को अपने नाम कर लिया। पाकिस्तान के लिए शादाब खान ने दो विकेट लिए।

रोहित ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन 

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम पर दर्ज हैं। रोहित ने 140 मैचों में 141.04 के स्ट्राइक रेट के साथ 3694 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से चार बड़े शतक भी निकले हैं। इस मामले में दूसरे नंबर पर विराट कोहली हैं और तीसरे नंबर पर न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल हैं वहीं, चौथे नंबर पर बाबर आजम काबिज हैं।
One Comment
scroll to top