Close

व्रत के दौरान Low फील होता है, बॉडी में एनर्जी नहीं रहती, तो बचें इन गलतियों से

नवरात्र आने वाले हैं और साथ ही आने वाला है व्रत का मौसम. इस दौरान छोटे से बड़ों तक, होम मेकर से लेकर प्रोफेशनल तक बहुत से लोग व्रत रखते हैं. ऐसे में कई बार कुछ लोगों को व्रत के दौरान एनर्जी महसूस नहीं होती. उनसे कोई काम ठीक से नहीं होता और हर बात में चिढ़ मचती है. यूं तो नवरात्र के व्रत श्रद्धा का विषय हैं लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर आप इस दौरान भी एनर्जिक महसूस कर सकते हैं.

क्षमता के अनुसार चुनें व्रत – व्रत किसी के लिए केवल पानी पीना होता है, किसी के लिए केवल फल, किसी के लिए हल्का भोजन और किसी के लिए कुछ भी नहीं. आप व्रत का जो भी तरीका चुनें उसे अपनी क्षमता और खासकर लाइफस्टाइल के हिसाब से चुनें. अगर आपको काम के लिए बहुत भागादौड़ी करनी पड़ती है या धूप में रहना पड़ता है तो आप बिना पानी या लिक्विड के व्रत से बचें.

कम और हल्का खाएं – हमारे यहां पारंपरिक तौर पर व्रत का मतलब और दिनों से भी भारी खाना होता है. घी में तली पूड़ियां, आलू, मिठाई, लस्सी वगैरह. इस तरह के खाने से आपको सुस्ती भी आएगी और शरीर को कोई लाभ नहीं होगा. अगर आप व्रत में भोजन करते हैं तो इसका पोर्शन कंट्रोल पर ध्यान दें यानी छोटी मील्स लें और हल्का भोजन करें.

पानी और जूस की मात्रा बढ़ाएं – अगर आप केवल पानी पीकर या जूस पीकर व्रत रहते हैं तो इसे सही मात्रा में लें और फलों में विटमिन सी वाले फल चुनें. इसमें अलग से शक्कर या नमक न डालें. सब्जियों के जूस से और भी फायदा होगा.

हल्की एक्सरसाइज करें – जिस दिन या जितने दिन आपका फास्ट हो, उस दौरान हल्की एक्सरसाइज़ करें जैसे वॉक. खुद को बहुत न थकाएं ताकि व्रत के दौरान समस्या न आए. एक्सरसाइज के दौरान भी पसीना बहुत बहे तो पानी पीते रहें. कमजोरी लगे तो एक्सरसाइज बंद कर दें.

व्रत के पहले और बाद में ये खाएं –  जिन दिनों में आप फास्ट नहीं कर रहे हैं, उन दिनों प्रोटीन युक्त भोजन लें और होल फूज खाएं यानी साबुत अनाज. इससे बॉडी में एनर्जी स्टोर होती है जो बाद में फास्ट के दिनों में मदद करती है.

ऐसे न तोड़ें व्रत – व्रत तोड़ने के समय भारी और बहुत सारा भोजन न खाएं बेहतर होगा व्रत तोड़ने की शुरुआत किसी जूस या नारियल पानी के साथ की जाए. अधिक भोजन आपकी पूरी एनर्जी चूस लेगा.

अगर आप व्रत के दौरान कुछ खाते-पीते हैं तो कोशिश करें कि इस दौरान फलों की मात्रा अधिक लें. साबुत फल खाएं ताकि आपके शरीर को फाइबर भी मिले.

 

 

यह भी पढ़ें- रात में सोने से पहले पहले पिएं सौंफ वाला दूध, मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

One Comment
scroll to top