Close

इस बार नवरात्रों में ट्रेडिशनल फूड से हटकर बनाएं कुछ नया, टेस्ट भी देगा और सेहत भी

त्योहारी सीजन बस कुछ ही समय में शुरू होने वाला है. नवरात्रों से जो त्योहारों की लाइन लगेगी वह दीपावली और छठ पर जाकर थमेगी. हमारे यहां नवरात्रों में व्रत करने का ट्रेडिशन है. साथ ही एक और ट्रेडिशन है जिसमें व्रत में एक विशेष प्रकार का खाना खाया जाता है. अगर इसे गौर से देखें तो पाएंगे कि यह खाना घी में बनता है और पेट के लिए काफी हेवी होता है. आज जानते हैं कुछ नई रेसिपीज़ जो व्रत में भी खायी जा सकती हैं और हेल्दी भी होती हैं.

स्मूदी बाउल – ये सेहत से भरा बाउल आपको एनर्जी भी देगा और फिलिंग भी महसूस कराएगा. इसे बनाने के लिए अपना कोई भी मनपसंद फल (केला हो तो ज्यादा अच्छा है) कुछ घंटे के लिए फ्रिज में रख दें फिर इसे ग्राइंडर में डालकर कुछ मेवे डालें और मीठे के लिए खजूर डालें और दूध डालकर मिक्स कर लें. ये स्मूदी बाउल हर लिहाज से आपकी सेहत के लिए अच्छा है.

जूस –  इस बार फास्ट को एक नये अंदाज में रखें और जूस का सेवन करें. ये जूस सब्जियों के हों तो ज्यादा बेहतर हैं. इनसे बॉडी सही मायने में डिटॉक्स होती है. किसी भी फ्रेश सब्जी का जूस लें और नींबू और सेंधा नमक (अगर आप लेते हैं) डालकर पिएं. इस दौरान नारियल पानी लेना भी बेस्ट ऑप्शन है. दिन की शुरुआत इस डिटॉक्स  ड्रिंक से कर सकते हैं.

क्रन्ची फ्रूट बाउल – इस बनाने के लिए रात में कुछ मेवे भिगोकर रख दें. सुबह ताजे फल लें और उन्हें बारीक-बारीक काट लें. अब मेवों को भी बारीक काट लें जैसे बादाम, अखरोट, काजू आदि. यहां भी मिठाई के लिए किश्मिश डाल सकते हैं. एक बाउल लें और उसमें एक लेयर गाढ़ा किया दूध (ये ऑप्शनल है) डालें, उसके ऊपर फलों की एक लेयर लगाएं फिर, मेवों की एक लेयर लगाएं और फिर फल डालें. अंत में सूखे मेवे और सीड्स से इसे सजाकर परोसें.

ग्लूटन फ्री लड्डू – अगर फलों की मिठास से आपका काम नहीं चलता तो आप विशेष प्रकार के लड्डू भी बना सकते हैं. इसके लिए थोड़ा नारियल का पाउडर लें और थोड़ा घिसा नारियल. इसमें गुड़ की चाशनी मिलाकर लड्डू बांधें और अगर इसे ज्यादा हेल्दी बनाना चाहते हैं तो खजूर को भिगोकर पीस लें और इस मिक्सचर में मिलाकर मिठास दें. ड्राय फ्रूट्स डालना इस रेसिपी में ऑप्शनल है.

 

 

यह भी पढ़ें- करवा चौथ 2021: इस साल करवा चौथ व्रत पर बन रहा ये विशिष्ट संयोग, जानें डेट,पूजा विधि व चांद का समय

One Comment
scroll to top