Close

क्या वर्क फ्रॉम होम ने बढ़ाया है आपका स्क्रीन टाइम जिससे हो रही है डार्क सर्कल की समस्या? अपनाएं ये कारगार उपाय

कंप्यूटर और स्मार्टफोन के जमाने में आजकल लोगों का ज्यादातर समय स्क्रीन के सामने ही बीतता है. इस पर पेंडेमिक के कारण दी गई वर्क फ्रॉम होम की फैसिलिटी ने स्क्रीन टाइम को और बढ़ा दिया है. इससे होने वाले बहुत से नुकसानों में से एक है आंखों के नीचे काले घेरे होना. दरअसल इन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से निकलने वाली ब्लू लाइट आंखों पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है.

क्या होती है वजह – आंखों के नीचे ऑर्बिक्यूलेरिस ऑक्ली होती है जो एक प्रकार की सर्कुलर मसल होती है. इसमें जब मैरून कलर की लाइन फॉर्म होती हैं तो वह डार्क सर्कल की तरह दिखती हैं. यही नहीं गैजेट्स से निकलने वाली लाइट आखों के नीचे की स्किन को बहुत ड्राई भी कर देती है. इन तरीकों से पा सकते हैं आप राहत.

अंडर आई रूटीन फॉलो करें – अंडर आई रूटीन फॉलो करना आंखों की देखभाल के साथ ही डार्क सर्कल्स से मुक्ति बाने के लिए जरूरी है. इसमें सबसे जरूरी है मॉइश्चराइज़र. आखों के नीचे की स्किन बहुत डेलीकेट होती है और बहुत जल्दी ड्राय भी हो जाती है. इसलिए जरूरी है कि मॉइश्चराइजर का प्रयोग जरूर करें.

बादाम के तेल से करें मालिश – अंडर आई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते समय ध्यान दें कि उसमें विटमिन ई की मात्रा अधिक हो. इसके लिए आप खास अंडर आई क्रीम्स के साथ ही रात को सोने से पहले बादाम के तेल की कुछ बूंदे उंग्ली में लेकर हल्के हाथों से मालिश भी कर सकती हैं. याद रहे आंखों के नीचे कुछ भी लगाएं तो हमेशा रिंग फिंगर यूज़ करें ताकि प्रेशर बिलकुल न पड़े.

स्क्रीन से नजर हटाएं –  अगर आपका काम ऐसा है जहां बीच-बीच में स्क्रीन से निगाह हटा सकते हैं जैसे कुछ सुनते वक्त या मीटिंग्स के दौरान तो ऐसा जरूर करें. ये संभव न हो तब भी कुछ-कुछ देर में स्क्रीन से नजर हटाकर कहीं और देखें या आंखें बंद करके रिलैक्स करें.

 

 

यह भी पढ़ें- कोरोना से मौत के लिए 50 हज़ार रुपए मुआवजे को सुप्रीम कोर्ट ने दी मंज़ूरी, दावे के 30 दिन के भीतर होगा भुगतान

One Comment
scroll to top