Close

नवरात्रि के दिनों में घर ले आएं इनमें से कोई एक पौधा, जिंदगीभर नहीं होगी पैसों की दिक्कत

नवरात्रि आरंभ होने में कुछ ही दिन बाकी हैं. लोगों में नवरात्रि को लेकर अभी से ही उत्सुकता देखी जा सकती है. बाजारों में भी नवरात्रि को लेकर खूब रौनक देखने को मिल रही है. 7 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरुआत हो रही है. नवरात्रि में मां दूर्गा की पूजा की जाती है. इन नौ दिनों में मां के अलग-अलग नौ रूपों को पूजा जाता है. इस समय लोग उपवास रखते हैं, पूजा-पाठ करते हैं ताकि उनके जिंदगी के तमाम दुख दूर हो सकें. साथ ही घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. कहते हैं कि इन नौ दिन में मां धरती पर अपने भक्तों के दुखों को दूर करने आती हैं. इसलिए इन नौ दिनों मां के अनुरुप ही पूजा-अर्चना की जाती है.

धर्म के साथ-साथ ज्योतिष में भी नवरात्रि को बहुत अहम माना गया है. कहते हैं इन दिनों में किए गए कुछ उपाय जिंदगी में खुशहाली ला देते हैं. ज्योतिष के अनुसार अगर कुछ खास चीजें घर में लाईं जाए, पौधों को घर में लगाया जाए, तो जिंदगी खुशियों से भर जाता है. आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ पौधो के बारे में

नवरात्रि में घर ले आएं ये पौधे (Bring These Plants On Navratri)

  • हिंदू धर्म में कुछ पौधों को बहुत ही शुभ माना गया है. इनमें तुलसी का पौधा भी एक है. हिंदू धर्म में तुलसी का विशेष महत्व है. तुलसी का पौधा पूजनीय होता है. बल्कि तुलसी के पौधे को तो भगवान का रूप ही माना गया है. नवरात्रि के दौरान घर में तुलसी का पौधा लाना बहुत शुभ होता है. कहते हैं कि ऐसा करने से लक्ष्मी जी भक्तों से प्रसन्न हो जाती हैं और आपकी झोली खुशियों से भर देती हैं. घर में तुलसी का पौधा लगाने के बाद इस बात का खास ख्याल रखें कि रविवार और एकादशी को छोड़कर रोज तुलसी में जल चढ़ाना चाहिए. साथ ही, रोज शाम को तुलसी कोट में दीपक जलाना चाहिए. ऐसा करने से कभी पैसों की तंगी नहीं आती.
  • इतना ही नहीं, नवरात्रि के दिनों में शुभ मुहूर्त को देखते हुए केले का पौधा भी घर में लगा सकते हैं. मान्यता है कि गुरुवार के दिन जल में दूध मिलाकर चढ़ाने से जल्दी ही आर्थिक स्थिति बेहतर होने लगती है.
  • इसी तरह नवरात्रि के दिनों में हरसिंगार का पौधा लगाने से भी धन-दौलत में विकास होता है. हरसिंगार के बांदे (किसी पेड़ पर दूसरा पौधा उग जाए तो उसे बांदा कहते हैं) को लाल कपड़े में बांधकर पैसे रखने की जगह पर रखें. इससे जीवन में आर्थिक तंगी नहीं होगी.
  • कहते हैं कि नवरत्रि के दिनों में बरगद के पत्ते, धतूरे की जड़ और शंखपुष्‍पी की जड़ के उपाय भी काफी कारगर हैं. इसके लिए बरगद के पत्ते को गंगाजल से धो लें और फिर उस पर हल्दी और देशी घी से स्वास्तिक बनाएं. इसके बाद इस पत्ते को धूप दिखाकर 9 दिन तक पूजा करें. बाद में इसे लाल कपड़े में लपेटकर पूजा स्‍थान पर रखे रहने दें. ये उपाय करने से घर में बरकत होती है.
  • नवरात्रि में धतूरे की जड़ को लाल कपड़े में लपेटकर मां काली के मंत्रों का जाप करने से आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं.  शंखपुष्पी की जड़ को चांदी की डिब्‍बी में रखकर पैसे रखने की जगह पर रखने से भी धन लाभ होता है.

 

 

यह भी पढ़ें- क्रूज ड्रग्स पार्टी केस: शाहरुख के बेटे आर्यन खान की वाट्सएप चैट से बड़ा खुलासा

One Comment
scroll to top