Close

सर्दी जुकाम को ठीक करती है काली मिर्च, जानें इसके फायदे

बदलते मौसम में ज्यादातर लोगों को खांसी और जुकाम की समस्या हो जाती है. ऐसे में आप तमाम तरह की दवाईयां भी खाते हैं लेकिन आपको इसके लिए दावाईयां खाने की जरूरत नहीं हैं. हम यहां आपको कुछ घरेलू टिप्स बताएंगे जिससे आपका खांसी-जुकाम 4 दिन में ही ठीक हो जाएगा. वहीं काली मिर्च खांसी-जुकाम के अलावा भी कई बीमारियों को ठीक करने में मददगार साबित हो सकती हैं. चलिए जानते हैं कालीं मिर्च के फायदे-

जानें काली मिर्च के फायदे

  • अगर आप सर्दी-जुकाम से परेशान हैं तो आप रात को काली मिर्च को गर्म दूध में मिला कर पी लें. ऐसा करने से आपका जुकाम ठीक हो जाएगा.
  • अगर आपको बार-बार जुकाम होता है तो 15 दिन तक एक-एक काली मिर्च को बढ़ाते हुए पानी के साथ इसका सेवन करें. इसके बाद 15 दिन तक एक-एक दिन घटाते हुए इसका सेवन करें. ऐसा करने से बार-बार जुकाम की होने वाली समस्या से छुटकारा मिल सकता है.
  • अगर आपको कफ की शिकायत रहती है तो आप एक चम्मच शहद में 3 बारीक कुटी काली मिर्च के साथ एक चुटकी हल्दी मिलाकर उसका सेवन करें. ऐसा करने से कफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.
  • अगर आप लगातर खांसी से परेशान हैं तो काली मिर्च के 5 दानों के साथ किशमिश के दाने चबाकर खाएं. ऐसा करने से आपोक लगातार होने वाली खांसी से आराम मिलता है.
  • अगर आपका गला बैठ गया है और गले से खरखराहट भरी आवाज निकल रही है तो काली मिर्च को घी और मिश्री के साथ मिलाकर खाएं. ऐसा करने से गला ठीक हो जाएगा.
  • अगर आप पेट में गैस की समस्या से परेशान हैं तो एक कप पानी में आधा नींबू का रस, आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर और आधा चम्मच काला नमक मिलाकर पिएं.

 

 

यह भी पढ़ें- ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में उठापटक, बिटकॉइन में 0.57 प्रतिशत की मामूली बढ़त

One Comment
scroll to top