Close

झड़ते बालों से हैं परेशान तो आज ही छोड़े ये 4 आदतें, बालों होंगे घने और खूबसूरत

आजकल इस बदलती लाइफस्टाइल के कारण हमारे बालों पर बहुत बुरा असर पड़ा है. धूल मिट्टी और प्रदूषण के कारण हर दूसरे व्यक्ति को बाल झड़ने की समस्या होने लगी है. इसके साथ ही बालों की सही देखभाल न करने की वजह से यह परेशानी और बढ़ जाती है. इस बदलते मौसम में बाल झड़ने की परेशानी और बढ़ जाती है. तो चलिए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिसके वजह से बाल झड़ने की परेशानी और ज्यादा बढ़ जाती है. अगर आप लंबे और घने बाल चाहती हैं तो आज ही इन आदतों को बदलें. वह बातें हैं-

लंबे समय तक बालों को शैंपू न करना

बहुत से लोग टाइम न होने के कारण हफ्ते में एक ही बार शैंपू करते हैं. ऐसा करने से आपको बचना चाहिए. कम से कम हफ्ते में दो बार शैंपू जरूर करें. डॉक्टरों के मुताबिक बालों को कम से कम सप्ताह में दो बार जरूर धोएं. इससे बालों के जड़ो पर जमी सारी गंदगी निकल जाती है और इस वजह से बाल कम टूटते है. वहीं जरूरत से ज्यादा शैंपू करने के भी नुकसान है. शैंपू में पाया जाना वाला केमिकल बालों की जड़ों को कमजोर कर देता है और इस कारण बाल अधिक टूटते है.

बालों को बहुत ज्यादा टाइट बांधना

बहुत सी महिलाएं पोनी टेल बांधते समय बालों को काफी टाइट कर देती है. इस कारण आपकी बालों की जड़ों पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है. इस कारण बाल पतले होकर झड़ने लगते है. इसलिए ध्यान रखें कि बालों को हमेशा लूज बांधे.

गर्म पानी से बालों को धोना

वैसे तो गर्म पानी से नहाने से शरीर की सारी थकान दूर हो जाती है लेकिन, यह आपके बालों के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है. गर्म पानी से नहाने से बाल पतले हो जाते है और अधिक टूटते है.

तौलिए से बालों को जोर जोर से पोछना

बालों को तौलिए से सुखाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें जोर जोर से तौलिए से ना पोछें. इस कारण बाल अधिक टूटते है. इसके साथ ही उनकी चमक भी खो जाती है. इसलिए बालों को तौलिए से पोंछते समय तौलिए दबाकर सुखाएं.

 

 

यह भी पढ़ें-  स्वस्थ रहना है तो डाइट में शामिल करें ये जरूरी विटामिन और मिनरल्स

0 Comments
scroll to top