Close

स्किन के लिए फायदेमंद है इलायची, जानें इसे खाने के फायदे

चाय की चुस्कियों की बात हो या मिठाइयों की खुशबू हम सभी को हरी इलायची की सुगंध बहुत पसंद है. वहीं आए दिन हम हरी इलायची का सेवन करते हैं. यह सिर्फ हमारे व्यंजनों को खुशबू ही नहीं बल्कि उनके स्वाद को भी बढ़ाने का काम भी करती है. वैसे तो आप रोजाना इलायची का सेवन करते हैं लेकिन क्या आपने कभी उसके फायदों के बारे में जानते हैं. जी हां इलायची न सिर्फ हमारे व्यंजनों का स्वाद बढ़ाती है बल्कि इसे खाने से आपकी स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से निजात मिलता है. आइए जानते हैं कैसे.

1. रंग में सुधार करती है हरी इलायची- इलायची का एक फायदा ये है कि ये आपको एक गोरी स्किन प्रदान करती है. इतना ही नहीं इलायची का तेल आपकी स्किन से दाग-धब्बों को हटाने में मदद करता है. जिससे कि आपकी त्वचा की रंगत में सुधार होता है. इसके लिए आप इलायची का पाउडर बनाकर इसे शहद में मिलकार एक फेस मास्क बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं.

2. होठों की केयर करती है छोटी इलायची- इलायची के तेल को अक्सर ब्यूटी प्रोडक्टस में शामिल किया जाता है. खासकर जिन्हें होठों पर लगाया जाता है. इसके लिए इसका पाउडर बनाकर आप शहद में मिलाकर अपने होठों पर लगा सकते हैं. इसके बाद इसे 10 मिनट बाद धो दें ऐसा करने से आपके होठ मुलायम और सॉफ्ट बनेंगे.

3. क्लीयर स्किन पाने में मदद करती है- इलायची शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इलायची के दानों को चबाने से आपके शरीर को डिटॉक्स किया जाता है. जिससे आपकी त्वचा साफ होती है.इसके लिए आप रोजाना इलायची का सेवन करें. लेकिन ध्यान रहे ज्यादा सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

 

 

 

यह भी पढ़ें- शिरडी में कल से कर सकेंगे साईं बाबा के दर्शन, जारी हुई नई गाइडलाइन

One Comment
scroll to top