Close

स्वस्थ रहना है तो डाइट में शामिल करें ये जरूरी विटामिन और मिनरल्स

शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए विटामिन (Vitamins) और मिनिरल (Minerals) की जरूरत होती है. इन सभी पोषक तत्वों से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मजबूत बनती है. हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने, नई कोशिकाओं के निर्माण, त्वचा और बालों का ख्याल रखने के लिए भी विटामिन और मिनरल्स जरूरी हैं. अगर शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी हो जाए, तो इससे कई तरह की गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. आप दिनभर थकान और कमजोरी महसूस करते हैं और एनर्जी में कमी आने लगती है. आज हम आपको शरीर के लिए जरूरी विटामिन, मिनरल्स और एमिनो एसिड्स के बारे में बता रहे हैं. आप प्राकृतिक खाद्य पदार्थों से भी इन पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं.

1. Vitamin A- आंखों के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी है. आंखों को संक्रमण और सूजन से बचाने में विटामिन ए मदद करता है. विटामिन ए के लिए आप हरी सब्जियां, पालक, गाजर, पपीता, आम, दूध, शिमला मिर्च, शकरकंद, दही और पनीर शामिल करें.

2. Vitamin B- दिमाग को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए विटामिन बी बहुत जरूरी है. इससे नर्वस सिस्टम हेल्दी, आंखों, त्वचा और बालों की समस्या को दूर रहती है. विटामिन बी के लिए आप अंडा, सोयाबीन, अखरोट, बादाम, गेंहू, ओट्स, चिकन, फिश खा सकते हैं.

3. Vitamin C- इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी जरूरी है. विटामिन सी से बाल, त्वचा, नाखून और संक्रमण दूर रहता है. आप खाने में हरी सब्जियां, संतरा, नींबू, अमरुद, कीवी, स्ट्रॉबेरी, लीची, पपीता, पालक, ब्रोकली, केल, शिमला मिर्च खा सकते हैं.

4. Vitamin D- हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने और जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए विटामिन डी जरूरी है. सुबह की धूप, फिश, दूध, पनीर, अंडा और मशरूम विटामिन डी से भरपूर हैं.

5. Vitamin E- त्वचा और बालों को मजबूत बनाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर विटामिन ई बहुत जरूरी है. विटामिन ई की कमी दूर करने के लिए आप बादाम, मूंगफली, पालक, शिमला मिर्च और आम खा सकते हैं.

6. Vitamin K- इम्यूनिटी को मजबूत बनाने, हार्ट (Heart) और फेफड़ों की मसल्स (Lungs Muscles) के इलास्टिक फाइबर को बनाए रखने के लिए भी विटामिन के जरूरी है. ब्रोकली, केला, एवोकाडो, नट्स, अंडा और बैरीज Vitamin K के अच्छे स्रोत हैं.

7. आयरन (Iron)- आयरन हीमोग्लोबिन को ठीक रखने, खून की कमी को दूर करने और कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाने के लिए जरूरी है. इसके लिए आप पालक, चुकंदर, अनार, सेब, पिस्ता, आंवला, सूखे मेवा, हरी सब्जिया का सेवन करें.

8. कैल्शियम (Calcium)- दिमाग और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम जरूरी मिनरल है. आप कैल्शियम के लिए दूध से बने उत्पाद, दाले, सोयाबीन, हरी पत्तीदार सब्जियां, मटर, फलियां, मूंगफ़ली, अखरोट, संतरा और सूरजमुखी के बीज का सेवन करें.

9. जिंक (Zinc)- नई कोशिकाओं के निर्माण में जिंक मदद करता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप जिंक का सेवन जरूर करें. जिंक के लिए आप बेक्ड बीन, दूध, पनीर, दही, रेड मीट, चना, दाल, कद्दू, तिल, मूंगफली, काजू, बादाम, अंडा का सेवन करें.

10. मैग्नीशियम (Magnesium)- ब्लड प्रेशर, डायबिटीज कंट्रोल करने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए मैग्नीज जरूरी है. मैग्नीशिय के लिए मूंगफली, सोया मिल्क, काजू, बादाम, पालक, ब्राउन राइस, सेलमन मछली, चिकन का सेवन करें.

 

 

यह भी पढ़ें- झड़ते बालों से हैं परेशान तो आज ही छोड़े ये 4 आदतें, बालों होंगे घने और खूबसूरत

0 Comments
scroll to top