Close

व्रत तोड़ते समय रखें कुछ बातों का ध्यान, इस तरह की होनी चाहिए डाइट

नवरात्र शुरू हो रहे हैं. इस दौरान कुछ लोग नौ दिन का व्रत रखते हैं तो कुछ पहला और आखिरी. उपवास रखने का तरीका भी सबका अलग होता है. कोई हल्का-फुल्का खाता है तो कोई पानी पीता है तो कोई बिना पानी का व्रत रखता है. आप जैसा भी व्रत करते हों, कुछ बातों का ध्यान उपवास खोलते समय जरूर रखें.

अगर पानी भी नहीं पीते –  अगर आप उपवास के दौरान पानी भी नहीं पीते तो शुरुआत सादे पानी की जगह नारियल पानी या नींबू पानी से कर सकते हैं. नींबू पानी में मीठा और नमकीन साथ होने से सभी इलेक्ट्रोलाइट्स एक साथ मिल जाते हैं. इससे एनर्जी भी मिलती है और हाइड्रेशन भी. नारियल पानी से भी यही फायदा होता है. जूस आदि के साथ उपवास न तोड़ें. इससे बेहतर है सादा पानी पीकर उपवास खत्म करें.

कैसा हो खानपान –  जब व्रत खत्म करते हैं उसके बाद ध्यान रखें कि एकदम से भारी खाना जैसे कार्ब या फैट न लें. इसकी जगह फ्रूट्स और उसके बाद ड्राय फ्रूट्स खाकर उपवास को खत्म करें. शुरू में जितना हल्का खाना खाएंगे उतनी ही एनर्जी आपको महसूस होगी. एकदम से भारी खाना खा लेंगे तो शरीर में ताकत महसूस नहीं होगी और गैस या अपच भी हो सकती है.

ड्राय फ्रूट्स भी ले सकते हैं – व्रत तोड़ने के लिए ड्राय फ्रूट्स ले सकते हैं लेकिन सीमित मात्रा में लें और शुरुआत भिगोए हुए ड्राय फ्रूट्स से करें. इनको धीरे-धीरे खूब चबाचबाकर खाएं. आप चाहें तो शुरुआत में शहद पानी या तुलसी का पानी भी ले सकते हैं. इससे मेटाबॉलिज्म सुधरता है और बॉडी हाइड्रेट भी रहती है.

पोर्शन कंट्रोल पर ध्यान दें – व्रत खत्म करने का मतलब ये भी नहीं होना चाहिए कि आप एकदम से प्लेट भरकर खाना लेकर बैठ जाएं. धीरे-धीरे और कम-कम खाएं. एक साथ बहुत मात्रा में न खाएं और पोर्शन कंट्रोल पर ठीक से ध्यान दें. इससे आपको व्रत के बाद भी परेशानी नहीं होगी.

 

 

यह भी पढ़ें- ऋषिकेश AIIMS से पीएम मोदी ने 35 PSA प्लांट का किया उद्घाटन

0 Comments
scroll to top