Close

आपके खाते में अभी तक वापस नहीं आया शेयर्स का पैसा तो इस तरह करें चेक, ग्रे मार्केट में बढ़ा स्टॉक का प्राइस

IPO

अगर आपने भी आदित्य बिरला सन लाइफ (Aditya Birla Sun Life IPO) के आईपीओ के लिए आवेदन किया था और आपको शेयर्स नहीं मिले हैं तो आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में पैसे वापस आए हैं या नहीं. बता दें कंपनी ने 6 अक्टूबर को शेयर्स का अलॉटमेंट किया था. शेयर्स का अलॉटमेंट होने के बाद ग्रे मार्केट में फिर से तेजी आ गई है. आज आदित्य बिरला एएमसी का एक शेयर ग्रे मार्केट में ₹ 35 के प्रीमियम पर कारोबार कर रहा है

आईपीओ को मिला अच्छा रिस्पॉन्स

निवेशकों ने 2.77 करोड़ शेयरों की पेशकश के मुकाबले 14.59 करोड़ शेयरों के लिए बोली लगाई है. आईपीओ को कुल मिलाकर निवेशकों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है. हालांकि, योग्य संस्थागत खरीदारों और गैर-संस्थागत निवेशकों ने इसे सबसे अधिक सब्सक्राइब किया है. अगर आपने अभी तक जांच नहीं की है कि आपको आईपीओ आवंटन आपको मिला है या नहीं तो आप आसानी से बीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट और रजिस्ट्रार की वेबसाइट से चेक कर सकते हैं.

इस तरह चेक कर सकते हैं IPO का स्टेटस-

इसके लिए आपको बीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट

https://www.bseindia.com/investors/appli_check.aspx पर जाना है.

यहां पर आपको इक्विटी ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद में आपको इश्यू नेम में आदित्य बिरला सन लाइफ आईपीओ को सलेक्ट करना होगा.

अब अपना Application Number या PAN नंबर एंटर करें.

इसके बाद में सर्च बटन पर क्लिक करें.

आपको आपके आईपीओ का स्टेटस दिखाई देने लगेगा.

वापस मिल जाएगा पूरा पैसा

एक बार आईपीओ परिणाम जारी होने के बाद आवंटन प्राप्त करने वाले सभी आवेदकों को लिस्टिंग की तारीख पर उनके डीमैट अकाउंट में शेयर्स मिल जाएंगे. इसके अलावा जिन भी निवेशकों को शेयर्स नहीं मिले हैं उनके खाते में उनका ब्लॉक पैसा रिफंड हो जाएगा. यह पैसा दो दिन में आपके खाते में ट्रांसफर  कर दिया जाता है.

अलॉटमेंट के बाद बढ़ने लगा ग्रे मार्केट में शेयर का प्राइसआदित्य बिरला एएमसी आईपीओ जीएमपी आज 35 रुपये है, जो बुधवार के जीएमपी 30 रुपये से 5 रुपये ज्यादा है. बाजार के जानकारों के मुताबिक, पब्लिक इश्यू के लिए बोली लगाने वालों के लिए यह अच्छी खबर है क्योंकि मंगलवार को एबीएसएल के शेयर 2 रुपये की छूट पर कारोबार कर रहे थे. उन्होंने कहा कि बोली लगाने वालों की धीमी प्रतिक्रिया के कारण, आदित्य बिरला एएमसी आईपीओ जीएमपी केवल एक सप्ताह में 70 रुपये से गिर गया था. हालांकि, जैसे ही शेयर आवंटन की प्रक्रिया शुरू हुई उसके बाद से शेयर का ग्रे मार्केट में प्राइस फिर बढ़ने लगा.

 

 

यह भी पढ़ें- आज नवरात्रि पर करने जा रहें हैं घटस्थापना तो जान लें ये नियम व मुहूर्त

0 Comments
scroll to top