Close

पेट्रोल के दाम ने बढ़ाई मुश्किलें, लगातार दूसरे दिन बढ़े भाव, जानें क्या है ताजा रेट्स

पेट्रोल के दाम में फिर से आग लग गई है, लगातार दूसरे दिन पेट्रोल-डीजल के कीमत में बढ़ोत्तरी हुई है. पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम का सिलसिला रूकने का नाम नहीं ले रही है. इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड या कच्चे तेल के भाव में आए उछाल का असर भारतीय बाजार में सीधे रूप से देखा जा सकता है. आज गुरुवार लगातार दूसरे दिन इनके दाम में बढ़ोत्तरी हुई है.

पेट्रोल के दाम 30 पैसे बढ़े

कच्चे तेल के दाम में आए उछाल का असर भारत के बाजार में साफ तौर पर दिख रहा है. भारत में पेट्रोल-डीजल दोनों ईंधन के दाम लगातार तेजी से बढ़ते चले जा रहे हैं. सरकारी तेल कंपनियों इंडियन ऑयल, एचपीसीएल और बीपीसीएल ने पेट्रोल के दाम में 30 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की है. त्योहार के इस सीजन में आम आदमी को तोहफे के जगह लगातार महंगाई की मार पड़ रही है. सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल के अलावा रसोई गैस, सीएनजी और पीएनजी के दाम भी बढ़ाए गए हैं.

मुंबई में पेट्रोल 109 रुपये के पार

भारत की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाला सपनों के शहर मुंबई में पेट्रोल के दाम अपने उच्च स्तर पर पहुंच गया है. यहां एक लीटर पेट्रोल कि कीमत 109.25 रुपये तक पहुंच गई है. वहीं यहा डीजल के दाम 99.55 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई है. मुंबई के अलावा देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 103.24 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 91.77 रुपये प्रति लीटर दर्ज की गई है.

इन राज्यों में पेट्रोल के दाम 100 के पार

देश के 26 राज्यों में पेट्रोल के दाम 100 के पार पहुंच गई है. जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मणिपुर, नागालैंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, दिल्ली, नागालैंड, पुडुचेरी, तेलंगाना, पंजाब, सिक्किम, उड़ीसा, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा और राजस्थान के सभी जिलों में पेट्रोल का भाव 100 रुपये प्रति लीटर के पार है.

घर बैठे चेक करें पेट्रोल-डीजल के भाव

आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन से सिर्फ एक SMS भेजकर अपने शहर के पेट्रोल-डीजल का भाव चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ अपने मोबाइल नंबर से 92249 92249 नंबर पर SMS भेजना है, जिसके बाद में उस दिन के लेटेस्ट रेट्स आपके पास मैसेज के रूप में आ जाएगा. इस मैसेज को करने के लिए आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा. अगर आप दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा.

 

 

यह भी पढ़ें- श्रीनगर में स्कूल पर आतंकी हमला, दो शिक्षकों की गोली मारकर की हत्या

0 Comments
scroll to top