Close

टी20 वर्ल्ड कप:भारतीय टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए इस साल 11 में से नौ मैच जीते

t20

t20

टी20 वर्ल्ड कप में अब बस कुछ दिनों का वक्त रह गया है। भारतीय टीम इसके लिए ऑस्ट्रेलिया जा चुकी है। भारत ने 2007 में पिछली बार टी20 वर्ल्ड कप जीता था। इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप के छह और संस्करण खेले जा चुके हैं, लेकिन टीम इंडिया एक भी ट्रॉफी जीतने में कामयाब नहीं हो पाई। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट 15 साल के टी20 ट्रॉफी के सूखे को खत्म करना चाहेंगे। इसके लिए टीम इंडिया ने तैयारी शुरू कर दी है।

भारतीय टीम ने इस साल 32 टी20 खेले

भारतीय टीम ने इस साल कुल मिलाकर 32 टी20 खेले हैं। इसमें से 23 में जीत हासिल की है। इससे पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इतिहास में किसी भी टीम ने एक कैलेंडर ईयर में इतने मैच नहीं खेले हैं। भारत ने इस मामले में पाकिस्तान को पीछे छोड़ा, जिसने 2021 में 29 मैच खेले थे। इसके साथ ही 24 टी20 मैच जीतना भी एक कैलेंडर ईयर में  सबसे ज्यादा है। इससे पहले पाकिस्तान ने 2021 में 20 मैच जीते थे। ऐसे में भारतीय टीम इस साल टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपना दावा मजबूती से पेश कर सकती है।

भारतीय टीम ने इस साल जो 32 टी20 खेले हैं, उसमें से 23 जीते और आठ में टीम को हार मिली है। एक मैच बेनतीजा रहा। टीम इंडिया ने इस साल 32 में से 11 मैचों में लक्ष्य का पीछा किया है और नौ में जीत हासिल की है। सिर्फ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार अक्टूबर को इंदौर में और इंग्लैंड के खिलाफ 10 जुलाई को नॉटिंघम में भारत को चेज करते हुए हार का सामना करना पड़ा था। इसके अलावा टीम इंडिया ने इस साल चेज करते हुए सभी मैच जीते हैं।

भारतीय टीम का रहा रिकॉर्ड शानदार

वहीं, 20 मैचों में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की है। इसमें से 14 मैचों में टीम इंडिया को जीत मिली और छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में दोनों मामले में भारतीय टीम का रिकॉर्ड शानदार रहा है। हालांकि, चेज के मामले में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहतर है। इतना ही नहीं टी20 में सभी टीमों से तुलना करने पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड चेज में बेस्ट है। भारतीय टीम टेस्ट खेलने वाली आठ मेजर टीमों से बेहतर रही है।

भारत ने अब तक टी20 इतिहास में 185 मैच खेले हैं

भारत ने अब तक टी20 इतिहास में 185 मैच खेले हैं और 83 मैचों में लक्ष्य का पीछा किया है। 60 मैचों में टीम ने जीत हासिल की है। वहीं, 21 मैचों में भारत का हार का सामना करना पड़ा, जबकि दो मैच टाई रहे। भारत का जीत प्रतिशत 74.1 का रहा है। वहीं, दूसरे नंबर पर पाकिस्तान है। पाकिस्तान ने कुल 203 टी20 मैच खेले हैं और 96 मैचों में लक्ष्य का पीछा किया है। इसमें से टीम ने 56 मैच जीते हैं, वहीं 34 में पाकिस्तान को हार का सामना करना पड़ा। दो मैच बेनतीजे और चार मुकाबले टाई रहे।

कंगारुओं ने 55 में जीत हासिल की

ऑस्ट्रेलिया ने कुल 166 टी20 मैच खेले हैं और 95 मैचों में चेज किया है। कंगारुओं ने 55 में जीत हासिल की है, जबकि 34 मैचों में ऑस्ट्रेलियाई टीम को हार का सामना करना पड़ा। दो मुकाबले बेनतीजे रहे और एक मैच टाई रहा। ऐसे में टी20 वर्ल्ड कप में कोई भी टीम भारत के खिलाफ पहले गेंदबाजी करना चाहेगी। टीम इंडिया में मौजूद विराट कोहली, रोहित शर्मा और दिनेश कार्तिक जैसे स्टार्स चेज करने में माहिर हैं।

भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगी

टीम इंडिया 16 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया और 17 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ ब्रिस्बेन में दो प्रैक्टिस मैच खेलेगी। इसके बाद 23 अक्टूबर को भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगी। यह मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा।

 

 

यह भी पढ़े:-मुख्यमंत्री द्वारा गोधन न्याय योजना के तहत पशुपालकों व ग्रामीणों को राशि वितरित की जा रही है

scroll to top