Close

राष्ट्रीय खेल: आकर्षि ने बैडमिंटन स्पर्धा में छत्तीसगढ़ को दिलाया स्वर्ण पदक

गुजरात में चल रहे 36वें राष्ट्रीय खेलों में छत्तीसगढ़ को एक और सोना मिला है। यहां की बैडमिंटन खिलाड़ी आकर्षि कश्यप ने विमेंस सिंगल के फाइनल में महाराष्ट्र की मालविका बंसोड़ को सीधे सेट में हरा दिया। मालविका राष्ट्रीय खेलों में पहली वरीयता प्राप्त खिलाड़ी हैं। इस जीत के साथ राष्ट्रीय खेलों में छत्तीसगढ़ के झोले में सात मेडल हो गए हैं, जिसमें दो स्वर्ण शामिल हैं।

सूरत के दीनदयाल उपाध्याय स्टेडियम में चल रही बैडमिंटन की विमेंस सिंगल्स के फाइनल में आकर्षि का मुकाबला छत्तीसगढ़ में ही प्रशिक्षित महाराष्ट्र की मालविका बंसोड़ से हुआ। करीब 44 मिनट के संघर्षपूर्ण मुकाबले को आकर्षि ने 21-8, 22-20 से जीत लिया। मालविका के खिलाफ आकर्षि का पहला सेट अपेक्षाकृत आसान रहा।

यह सेट 21 के मुकाबले 8 पॉइंट से आकर्षि के पक्ष में गया। दूसरे सेट में मालविका ने तगड़ा पलटवार किया। इस सेट में संघर्षपूर्ण मुक़ाबला हुआ फिर भी आकर्षि ने 20 के मुकाबले 22 अंक बनाकर इसे भी जीत लिया। इसी के साथ आकर्षि का स्वर्ण पदक पर कब्जा हो गया। इससे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में आकर्षि कश्यप ने कर्नाटक की तान्या हेमंत को 21-13, 21-15 से हराया था। आकर्षि ने प्री-क्वार्टर में तंसीम मीर को 21-17,21-14 और क्वार्टर फाइनल में नेहा पंडित को 21-14,16-21,21-18 से हराया था।

भूपेश बघेल ने आकर्षि कश्यप को बधाई और शुभकामनाएं दी

इस जीत का उत्साह छत्तीसगढ़ में भी दिख रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस स्वर्णिम उपलब्धि के लिए आकर्षि कश्यप को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि आकर्षी ने छत्तीसगढ़ का गौरव बढ़ाया है। खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल ने भी जीत की बधाई दी है।

स्केटिंग में भी एक स्वर्ण जीत चुका प्रदेश

अधिकारियों ने बताया, गुजरात में आयोजित 36 वीं राष्ट्रीय खेल में छत्तीसगढ़ के खिलाड़ी अब तक 7 मेडल जीत चुके हैं। जिसमें दो स्वर्ण, तीन रजत और दो कांस्य पदक शामिल है। स्केटिंग स्पर्धा में अमितेष मिश्रा भी एक गोल्ड मेडल जीत चुके हैं। इसके अलावा भारोत्तोलन और तलवारबाजी में भी पदक आये हैं।

 

 

यह भी पढ़े:-WHO ने भारत के चार कफ सिरप को घोषित किए जानलेवा, भारत समेत कई देशों में बिकती है ये दवा

4 Comments
scroll to top