Close

एलआईसी की इस पॉलिसी में हर दिन लगाएं सिर्फ 233 रुपये, मिलेगा पूरा 17 लाख का फायदा, जानें कैसे?

एलआईसी (LIC) की ओर से ग्राहकों के लिए कई तरह की खास योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसमें आपको सुरक्षित निवेश के साथ-साथ एक अच्छा फंड भी मिल जाता है. आज हम आपको एलआईसी की एक ऐसी ही खास पॉलिसी के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप रोजाना 233 रुपये जमा करके 17 लाख रुपये का फंड बना सकते हैं. अगर आप भी बड़ा फंड बनाना चाहते हैं या फिर लखपति बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको छोटा-छोटा निवेश (Small savings scheme) करना होगा, जिसके जरिए आप कुछ ही सालों में बड़ा फंड बना लेंगे. आइए आपको बताते हैं कि आप कैसे 17 लाख रुपये का फंड बना सकते हैं.

कौन ले सकता है ये पॉलिसी

इस पॉलिसी को 8 साल से लेकर 59 साल तक का कोई भी व्यक्ति ले सकता है. इसके अलावा जीवन लाभ पॉलिसी में ग्राहकों को 16 से 25 साल तक के लिए प्लान लेना होता है. इस पॉलिसी में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं होती है. वहीं, न्यूनतम आपको 2 लाख रुपये का निवेश करना होता है.

पॉलिसी में मिलती है लोन की सुविधा

अगर आप इस पॉलिसी में 3 साल तक प्रीमियम भरते हैं तो आपको लोन की सुविधा का भी फायदा मिलता है. इसके अलावा प्रीमियम पर टैक्स छूट और पॉलिसी धारक की मृत्यु पर नॉमिनी को बीमित रकम और बोनस के लाभ मिलते हैं.

किस तरह से बना सकते हैं 17 लाख का फंड

इस पॉलिसी में अगर कोई व्यक्ति 23 वर्ष की उम्र में 16 साल के टर्म प्लान और 10 लाख सम एश्योर्ड विकल्प को चुनता है तो उसे 10 साल तक रोजाना 233 रुपये भरने होंगे. इस तरह उसे कुल 855107 रुपये भरने होंगे. यह रकम मैच्योरिटी पर यानि 39 वर्ष की आयु पर दे दी जाएगी जो कि 17,13,000 रुपये होगी.

शेयर बाजार से नहीं है कोई संबध

आपको बता दें इस पॉलिसी का पूरा नाम जीवन लाभ (LIC jeevan Labh, 936) है. एलआईसी की किसी भी पॉलिसी का शेयर बाजार से कोई संबध नहीं होता है. इसमें आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित होता है. इसकी खासयित यह है कि ये एक लिमिटेड पीरियड प्लान है. इसको आप अपने बच्चों की शादी, पढ़ाई या फिर प्रॉपर्टी के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

डेथ बेनीफिट का भी मिलेगा फायदा

अगर पालिसी धारक की मृत्यु पालिसी अवधि के दौरान होती है और उसने मृत्यु तक सभी प्रीमियम जमा किया है, तो उसके नॉमिनी को मृत्यु लाभ के रूप में मृत्यु पर मिलने वाली बीमित रकम, सिंपल रिवर्सनरी बोनस और फाइनल एडीशन बोनस मिलता है. यानी कि नॉमिनी को अतिरिक्त बीमा राशि मिलेगी.

 

 

यह भी पढ़ें- दुनियाभर में बढ़ती गर्मी बन रही लोगों के लिए खतरा, टॉप -10 में दिल्ली समेत भारत के चार महानगर शामिल

One Comment
scroll to top