Close

सोने-चांदी की कीमतों में आया उछाल, जानें कितना हो गया 10 ग्राम का भाव

ग्लोबल मार्केट में उतार-चढ़ाव के बीच आज सोने-चांदी (Gold-Silver) की कीमतों में तेजी देखने को मिली है. नवरात्रि के दूसरे दिन एमसीएक्स पर सोना वायदा (Gold Price) की कीमतें 0.16 फीसदी की तेजी के साथ 46,900 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रही हैं. जबकि पिछले कारोबारी सत्र में गोल्ड की कीमतों में करीब 0.13 फीसदी की गिरावट देखने को मिली थी. इसके अलावा चांदी की कीमतों (Silver price) में 0.4 फीसदी का उछाल देखने को मिला है.

ग्लोबल मार्केट में सस्ता हुआ सोना-चांदी

इसके अलावा ग्लोबल मार्केट में हाजिर सोना की कीमतों 0.3 फीसदी की गिरावट के साथ 1,755.83 डॉलर प्रति औंस के लेवल पर ट्रेड कर रही हैं. अन्य कीमती धातुओं में हाजिर चांदी 0.4 फीसदी गिरकर 22.48 डॉलर प्रति औंस हो गई, जबकि प्लैटिनम 0.2 फीसदी बढ़कर 981.37 डॉलर प्रति औंस हो गया है.

कीमतों में जारी रह सकता है उतार-चढ़ाव

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंसियल सविर्सिज के कमोडिटी वाइस प्रेसिडेंट के मुताबिक, दिवाली तक सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है. आपको बता दें सोने का भाव इस समय रिकॉर्ड लेवल से करीब 9,300 रुपये सस्ता मिल रहा है वहीं, चांदी इस समय 61,081 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. आने वाले दिनों में इसमें उतार-चढ़ाव जारी रह सकता है.

इस नंबर पर मिस्ड कॉल देकर चेक करें रेट्स

आप सोने की कीमतें अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा.

इस तरह से चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

इसके अलावा आप सोने खरीदते समय ऐप के जरिए उसकी शुद्धता भी चेक कर सकते हैं. सरकार ने सोने की प्यूरिटी को चेक करने के लिए एक ऐप बनाया है. इस ऐप का नाम ‘BIS Care app’ है. इसमें ग्राहक प्यूरिटी चेक कर सकते हैं. इसके अलावा अगर सोने की शुद्धता में कोई कमी होगी तो आप उसके लिए शिकायत भी कर सकते हैं. साथ ही अगर आपके सामान का हॉलमार्क या फिर लाइसेंस गलत पाया गया तो आप उसकी शिकायत भी कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- इस नवरात्रि गैस सिलेंडर बुक करने पर मिलेगा 10,001 रुपये का सोना, जानें कैसे करनी है बुकिंग?

One Comment
scroll to top