Close

टी20 में ऑस्ट्रेलियाई मैदानों पर टीम इंडिया का बेहतरीन रिकॉर्ड, सभी 12 मैच ऑस्ट्रेलिया से खेले

t20

t20

टी20 में भारत को ऑस्ट्रेलिया में खेलना रास आता है। क्रिकेट के इस प्रारूप में टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलियाई मैदानों पर श्रेष्ठ रिकॉर्ड विश्व कप में उसे अतिरिक्त लाभ जरूर देगा।

रोहित शर्मा की अगुआई में टीम इंडिया 16 अक्तूबर से शुरू होने वाले टी20 विश्वकप के अभियान के लिए ऑस्ट्रेलियाई धरती पर उतर चुकी है। भारतीय टीम ने पर्थ के वाका मैदान पर शुक्रवार को अभ्यास सत्र में भाग भी लिया। इस टूर्नामेंट में भारत को अपना पहला मैच 23 अक्टूबर को चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ प्रतिष्ठित मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेलना है।

टी20 में भारत को ऑस्ट्रेलिया में खेलना रास आता है। क्रिकेट के इस प्रारूप में टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलियाई मैदानों पर श्रेष्ठ रिकॉर्ड विश्वकप में उसे अतिरिक्त लाभ जरूर देगा। भारत ने 2007-08 से ऑस्ट्रेलिया के पांच स्टेडियम में 12 टी20 मुकाबले खेले हैं, जिसमें उसे सात में जीत हासिल हुई है और चार में हार का सामना करना पड़ा है। एक मुकाबले में बारिश के चलते परिणाम नहीं निकला।

सभी 12 मैच ऑस्ट्रेलिया से खेले, एक भी सीरीज भारत ने ऑस्ट्रेलिया में नहीं गंवाई 

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया में सभी टी20 मुकाबले मेजबान देश के ही खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज में खेले हैं, लेकिन दो या उससे अधिक मैचों की एक भी सीरीज भारत ने ऑस्ट्रेलिया में नहीं गंवाई है, बल्कि 2015-16 में 3-0 और 2020-21 में 2-1 से सीरीज भी अपने नाम की है। दो सीरीज 1-1 की बराबरी पर छूटी हैं। ऑस्ट्रेलिया अपने देश में भारत के खिलाफ दो मैचों से अधिक की एक भी सीरीज नहीं जीत पाया है।

भारत के सुपर-12 के पांच में से दो मैच होने हैं मेलबर्न में

भारत को विश्वकप में सुपर-12 के पांच मुकाबले मेलबर्न (एमसीजी), सिडनी (एससीजी), पर्थ, एडीलेड में खेलने हैं। एमसीजी पर भारत अपने ग्रुप में दो मुकाबले खेलेगा। इस मैदान पर भारत पहले चार टी20 मैच खेल चुका है। यहां उसे दो में जीत मिली है और एक में हार का सामना करना पड़ा है। एक मुकाबला बेनतीजा रहा है।

सुपर-12 में भारत का ब्रिस्बेन के गाबा में एक भी मैच नहीं है। सिडनी में भारतीय टीम ने सर्वाधिक पांच टी20 मुकाबले खेले हैं, जहां उसे तीन में जीत मिली है और दो में हार का सामना करना पड़ा। एडीलेड ओवल और कैनबरा में खेले गए एक-एक मैच में भी भारत को जीत मिली है।

 

 

यह भी पढ़े :-मुख्यमंत्री की मंशानुरूप ग्रामीणों की आस्था और सांस्कृतिक धरोहर देवगुड़ियों का हो रहा तेजी से कायाकल्प

One Comment
scroll to top