Close

छत्तीसगढ़ बोर्ड के टॉपर्स की उड़ान: 18 राउंड में 119 विद्यार्थी हेलीकॉप्टर में बैठे

हैलीकाफ्टर

हैलीकाफ्टर

छत्तीसगढ़ के मेधावी विद्यार्थियों को आज हवाई सफर कराया गया। छत्तीसगढ़ बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में आये विद्यार्थियों को खास हेलीकॉप्टर में उड़ने का मौका मिला है। इन विद्यार्थियों की जॉय राइड सुबह 8 बजे से शुरू हो गई थी, जिसके बाद 18 राउंड में 119 बच्चों को सफर करने को मिला। एक छोटी सी उड़ान के बाद हेलीकॉप्टर से उतर रहे विद्यार्थियों की मुस्कान बड़ी हो गई है।

मेरिट में आए विद्यार्थियों की जॉय राइड के लिए राज्य सरकार ने शनिवार को एक विशेष हेलीकॉप्टर का इंतजाम किया। विद्यार्थियों को पहले ही रायपुर बुला लिया गया था। सुबह-सुबह सभी विद्यार्थियों को लेकर अधिकारी रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड स्थित सरकारी हेलीपैड पर पहुंचे। यहां स्टेट हैंगर में उनके बैठने का इंतजाम था। स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला समेत कई लोगों ने छात्रों का स्वागत किया। थोड़ी देर बाद जॉय राइडिंग शुरू हो गई। एक ग्रुप में सात लड़कियों को हेलीकॉप्टर में बिठाया गया। शिक्षा मंत्री ने हरी झंडी दिखाई उसके बाद हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरी। रायपुर के ऊपर एक चक्कर पूरा कर हेलीकॉप्टर वापस आया। उसके बाद सात विद्यार्थियों का नया दल उसमें सवार होने पहुंच गया।

हेलीकॉप्टर से उतरे विद्यार्थियों की खुशी का ठिकाना नहीं था। नारायणपुर के देवानंद कुमेटी ने बताया, वे अबूझमाड़ के कुंजामेड़ा से आते हैं। उनके इलाके में सड़क तक नहीं है। आज उन्हें हेलीकॉप्टर में उड़ने का मौका मिल गया। यह एक सपने का सच हो जाने जैसा अनुभव है। देवानंद ने इस साल 10वीं की परीक्षा में 90% अंक हासिल किया था। वे विशेष पिछड़ी जनजातियों में राज्य के टॉपर हैं। 12वीं की परीक्षा में छठवां स्थान पाने वाली नित्यारानी राय ने बताया, इस राइड में बहुत मजा आया। आसमान से रायपुर की हरियाली देखना एक अलग ही अनुभव था। दामिनी वर्मा का कहना था, ऐसा लग रहा है कोई बड़ा सपना पूरा हो गया है, मैं बहुत खुश हूं।

शिक्षा मंत्री ने कहा, पूरे हिंदूस्तान में यह पहला राज्य है

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा, पूरे हिंदूस्तान में यह पहला राज्य है, जहां टॉपर्स को हेलीकाॅप्टर राइड कराया जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए इसकी घोषणा की थी। आज 119 बच्चे प्रदेश भर से आए हैं। इन बच्चों के चेहरों पर जो खुशी है, वही इसकी सफलता है।

भेंट-मुलाकात के दौरान 5 मई को मुख्यमंत्री ने की थी घोषणा

भेंट-मुलाकात के दौरान 5 मई को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रतापपुर विधानसभा क्षेत्र में टॉपर छात्रों को हेलीकॉप्टर में घुमाने का वादा किया था। उसके बाद इसकी प्रक्रिया शुरू हुई। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की वर्ष 2022 की वार्षिक परीक्षा में कक्षा 10वीं और 12वीं के 125 छात्र-छात्राओं ने मेरिट में जगह बनाई है। इनमें कक्षा 10वीं के 90 और कक्षा 12वीं के 35 विद्यार्थी शामिल हैं।

119 विद्यार्थियों के अभिभावकों से सहमति पत्र मिला

माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव प्रो. वीके. गोयल ने बताया, मंडल की ओर से सभी विद्यार्थियों के अभिभावकों से सहमति पत्र मांगा गया था। उन्हें 119 विद्यार्थियों के अभिभावकों से सहमति पत्र मिला है। इन सभी विद्यार्थियों ने हेलीकॉप्टर से सैर करने की इच्छा जाहिर की थी।

हेलीकॉप्टर 18 बार उड़ान भरेगा

अधिकारियों ने बताया, मुख्यमंत्री की घोषणा पर अमल करने के लिए आठ अक्टूबर को सुबह आठ बजे से हेलीकॉप्टर से जॉय राइड कराने पर सहमति हुई थी। यह उड़ान पुलिस लाइन हेलीपैड से रायपुर शहर के ऊपर जारी है। हेलीकॉप्टर में सात सीटें हैं। इसकी वजह से एक बार में सात विद्यार्थी ही उड़ पाएंगे। ऐसे में 119 विद्यार्थियों को सैर कराने के लिए हेलीकॉप्टर 18 बार उड़ान भरेगा।

छात्रा स्मृति ने मुख्यमंत्री से की थी हेलीकॉप्टर में घूमने की मांग

भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के दौरान मेधावी विद्यार्थियों के जॉय राइड के अगले ही दिन मुख्यमंत्री ने कुछ स्कूली बच्चों को हेलीकॉप्टर से सैर कराई थी। हुआ यह कि रघुनाथनगर स्वामी आत्मानंद स्कूल में भ्रमण के दौरान एक छात्रा स्मृति ने मुख्यमंत्री से हेलीकॉप्टर में घूमने की मांग की। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तुम 12वीं कक्षा में टॉप करोगी, तब तुमकों हेलीकॉप्टर में बैठाएंगे। उस समय स्मृति जिद पर अड़ गई कि उसे आज ही हेलीकॉप्टर में बैठना है। मुख्यमंत्री ने उसकी जिद को पूरी करते हुए स्मृति और उसके कुछ साथियों को हेलीकॉप्टर राइड का मौका दिया था।

 

 

यह भी पढ़े :-921 करोड़ के कार्यों का भूमिपूजन और लोकार्पण:दीवाली के पहले किसानों को बोनस की अंतिम किस्त 17 अक्टूबर को जारी

2 Comments
scroll to top