Close

फेसबुक, WhatsApp और Instagram एक बार फिर हुए डाउन, जानें क्या रही वजह

दुनियाभर में पॉपुलर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स Facebook, WhatsApp और Instagram एक बार फिर से डाउन हो गए हैं. यूजर्स करीब दो घंटों तक इन्हें यूज नहीं कर पाए. इसकी वजह से यूजर्स को परेशानी उठानी पड़ी. पिछले कुछ दिनों में ये दूसरा मौका है जब ये प्लेटफॉर्म्स डाउन हुए हैं. सात दिन पहले भी ये तीनों ऐप्स छह घंटे के लिए डाउन हो गए थे. यूजर्स ने इसका गुस्सा ट्विटर पर जाहिर किया था.

इतने बजे हुए डाउन

Facebook, WhatsApp और Instagram शनिवार को भारतीय समय के मुताबिक रात के करीब दो बजे डाउन हुए, जिसे छह बजे तक ठीक कर लिया गया. हालांकि इस दौरान भारत जैसे देशों में Facebook, WhatsApp और Instagram के डाउन का कम असर देखने को मिला.

इसलिए डाउन हुए ये Apps

Facebook, WhatsApp और Instagram के डाउन होने की वजह एक्सपर्ट ने Border Gateway Protocal (BGP) को बताया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बॉर्डर गेटवे प्रोटोकॉल (BGP) में खराबी के चलते ही Facebook, WhatsApp, Messenger और  Instagram एक बार फिर डाउन हुए थे. बता दें कि बीजीपी की मदद से ही  इंटरनेट चलता है. इसके जरिए कई नेटवर्क आपस में जुड़े होते हैं.

Facebook ने मांगी माफी

जैसे पहले Facebook ने डाउन होने के चलते कंपनी ने यूजर्स से माफी मांगी थी, उसी तरह एक बार फिर कंपनी ने फेसबुक और इसके दूसरे प्रोडक्ट जैसे WhatsApp और Instagram डाउन होने पर माफी मांगी है. साथ ही कंपनी ने बताया है कि नेटवर्क में आ रही दिक्कतों को दूर कर लिया गया है.

 

 

यह भी पढ़ें- बालों की सेहत के लिए ठीक नहीं है हेयर कलर, समय से पहले सफेद होने के जानिए कारण

0 Comments
scroll to top