Close

वक्त से पहले बाल सफेद होने के पीछे विटामिन सी की है कमी, इस तरह पाएं काबू

आज कल की जिंदगी में बालों की समस्याओं से निपटना हर शख्स के लिए चुनौती बन गई है. समस्याओं में प्रमुख रूप से बाल झड़ना और सफेद बाल शामिल हैं. एक मामला ये भी देखा जा रहा है कि वक्त से पहले बाल सफेद होने लगते हैं. उम्र से पहले बाल सफेद होने के कई कारण हैं. शरीर में विटामिन्स की कमी भी एक प्रमुख वजह है. न सिर्फ इसके कारण बल्कि सफेद बाल और गिरते बाल की समस्या विशेषकर विटामिन सी की कमी के कारण देखी जाती है. विटामिन सी की एक शक्ल एस्कॉर्बिक एसिड बाल झड़ने की समस्या को हटाने में प्रभावी है.

ये विटामिन बाल का जरूरी तत्व कोलेजन के उत्पादन में भी मददगार है. विटामिन सी बालों को पतला होने से रोकता है, बाल की बनावट को सुधारता है और खराब बाल को ठीक करता है. ये विटामिन बालों के विकास को भी बढ़ावा देता है. शरीर में विटामिन सी की कमी बाल समय से पहले सफेद रंग में बदलने लगते हैं. उसके अलावा, इस विटामिन की कमी बालों में रूखापन पैदा करती है.

विटामिन सी की कमी पर कैसे पा सकते हैं काबू?

ये विटामिन मुख्य रूप से तीखे फलों में पाया जाता है. उसके अलावा, सब्जियों को भी विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत समझा जाता है. विशेषज्ञों का मानना है कि रोजाना 3.8 ग्राम विटामिन सी का सेवन सिर में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है और बाल से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है. जानिए कौन सा फूड्स विटामिन सी की कमी का कारण नहीं बनता है.

विटामिन सी की कमी में कौन सा फूड शामिल 

तीखे फल जैसे नींबू, अमरूद, संतरा, चकोतरा, पपीता, जामुन खाने से शरीर को काफी विटामिन सी मिलेगा. उसके अलावा, सब्जियां जैसे पालक, गोभी, ब्रोकोली और टमाटर का खाना भी मुफीद माना जाएगा. सफेद बाल को छुपाने के बजाए बालों में पोषण की कमी को रोकें.

 

 

यह भी पढ़ें- नवरात्रि में सप्तमी के दिन क्यों की जाती है नवपत्रिका पूजा? जानें महत्व और पूजा विधि

0 Comments
scroll to top