Close

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले- नई पीढ़ी को प्रभावित कर रहा ड्रग्स, ये देश के भविष्य के लिए खतरा

नई दिल्लीराजधानी दिल्ली में इंडियन कोस्टगार्ड यानि भारतीय तटरक्षक बल के अलंकरण समारोह को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ड्रग्स को लेकर बड़ा बयान दिया है. राजनाथ सिंह ने कहा है कि ड्रग्स हमारी उस नई पीढ़ी को प्रभावित कर रहे हैं, जिसके कंधों पर राष्ट्र-निर्माण की जिम्मेदारी है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि इन प्रतिबंधित वस्तुओं के व्यापार पर रोक लगाई जाए ताकि देश की अर्थव्यवस्था के साथ-साथ देश का भविष्य सुरक्षित और सदृढ़ किया जा सके.

राजनाथ सिंह ने तटरक्षक बल को सराहा

कार्यक्रम के दौरान राजनाथ सिंह ने कोस्टगार्ड के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि कोन्ट्राबैंड यानि गैर-कानूनी हथियार और नारकोटिक्स ड्रग की स्मगलिंग के खिलाफ तटरक्षक बल द्वारा चलाए गए अभियान सराहनीय रहे हैं. ऐसे तत्व ना केवल हमारी अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाते हैं, बल्कि उससे कहीं अधिक हमारे समाज, और राष्ट्र पर बुरा प्रभाव डालते हैं.

राजनाथ सिंह ने कहा, ‘’ड्रग्स हमारी नई पीढ़ी को प्रभावित कर सकती है, जिनके कंधे पर आने वाले समय में राष्ट्र की बड़ी जिम्मेदारी है. इस तरह इन प्रतिबंधित वस्तुओं के अवैध व्यापार पर व्यापक रूप से रोक लगाकर कोस्टगार्ड ना केवल वर्तमान की चुनौतियों से निपटते है, बल्कि देश का भविष्य भी सुरक्षित और सुदृढ़ करने का कार्य करते है.”

समंदर के रास्ते ड्रग्स की स्मैगलिंग बढ़ी

गौरतलब है कि हाल के दिनों में समंदर के रास्ते ड्रग्स की स्मैगलिंग काफी बढ़ गई है. हाल ही में गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह पर नारकोटिक्स ड्रग का एक बड़ऐ कंटेनर पकड़ा गया था. इसके अलावा समंदर के रास्ते मुंबई से गोवा जा रहे एक क्रूज शिप पर ड्रग्स पार्टी करने के आरोप में बालीवुड स्टार शाहरूख खान के बेटे आर्यन और उसके साथियों को नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड यानि एनसीबी ने एक रेड के दौरान गिरफ्तार किया था.

अलंकरण समारोह में बोलते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने समुद्री-सुरक्षा के लिए भी कोस्टगार्ड को अलर्ट रहने का आहवान किया. राजनाथ सिंह ने कहा कि मेरीटाइम सिक्योरिटी के बिना एक व्यापक आतंरिक और बाहरी सुरक्षा ढांचा तैयार करना संभव नहीं है. देश के मेरीटाइम जोन को सुरक्षित और प्रदूषण रहित रखना सुरक्षा के साथ साथ आर्थिक विकास कए लिए भी बेहद जरूरी है.

राजनाथ सिंह ने तटरक्षकों को वीरता पुरस्कार और मेडल से नवाजा

रक्षी मंत्री ने कहा कि आज हमारा देश, तेजी से विकास के पथ पर आगे बढ़ रहा है. इस राह में बिना किसी रूकावट के समुद्री-परिचालन एक प्रमुख आवश्यकता है. एक उभरती हुई समुद्री-ताकत होने के चलते हमारी समृद्धि बहुत हद तक समुद्र पर निर्भर है.

राजनाथ सिंह ने समुद्री-तूफान और जहाज में आग जैसी मानवीय आपदाओं के दौरान कोस्टगार्ड के कार्यों की सराहना की. अलंकरण समारोह के दौरान रक्षा मंत्री ने कोस्टगार्ड के तटरक्षकों को उनकी वीरता और बेहतरीन सेवाओं के लिए वीरता पुरस्कार और मेडल से नवाजा. इसके बाद राजनाथ सिंह कोस्टगार्ड के सलाना कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में भी शरीक हुए.

 

 

यह भी पढ़ें- आईपीएल 2021: गौतम गंभीर बोले- कोहली, रोहित के मुकाबले राहुल के पास है शॉट खेलने की ज्यादा काबिलियत

0 Comments
scroll to top