Close

अपने डेली डाइट में शामिल करें इन फल सब्जियों को, बेहतर होगी इम्युनिटी

शरीर को ठीक ढंग से काम करने के लिए विटामिन्स और मिनरल्स की आवश्यकता होती है. बता दें कि विटामिन सी आपकी इम्युनिटी से लेकर स्किन तक के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट स्किन की इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह सर्दी से लेकर खांसी की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है. बता दें कि हमें अपनी डेली डाइट में आपको  विटामिन सी की ही मात्रा लेना बहुत जरूरी है. तो चलिए जानते हैं उन फ्रूट्स और वेजिटेबल के बारे में जो विटामिन सी का बहुत अच्छा सोर्स है. वह फ्रूट्स और वेजिटेबल्स है-

नींबू का करें सेवन – नींबू शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसे डाइट में शामिल करने से आपकी इम्यूनिटी बेहतर होती है. इसे यूज करने के लिए आप लेमन ड्रिंक बना सकते हैं. इसके साथ ही आप इसे सब्जी और दाल में ऊपर से मिलाकर भी खा सकते हैं.

पालक का करें सेवन – आपको बता दें कि पालक में भारी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसके जूस के इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियां दूर होती है. इसे आप दाल में भी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा इसके साग को लोग बड़े चाव से खाते हैं.

अनानास का करें सेवन – आपको बता दें कि अनानास में ऐसे कई एंजाइम पाये जाते हैं जिसमें भारी मात्रा में  anti-inflammatory प्रॉपर्टीज होती हैं. इसके साथ ही एक कप अनानास में 24 से 25 mg विटामिन पाया जाता है. यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है और साथ ही हार्ट की बीमारियों को दूर रखता है.

संतरा का करें सेवन – आपको बता दें कि संतरे में भारी मात्रा में विटामिन पाया जाता है. गर्मियों के मौसम में लोग इसके जूस का सेवन करना पसंद करते हैं. यह  इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है और इसके साथ ही स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद है.

कीवी का करें सेवन – कीवी को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. इसके नियमित रूप से सेवन करने आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है. यह स्किन और बालों को भी स्वस्थ और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है. इसे आप किसी भी फ्रूट शाप से आसानी से खरीद सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- सस्ता हो गया सोना-चांदी, जानें आज कितनी गिरी 10 ग्राम गोल्ड की कीमत

One Comment
scroll to top