Close

चावल को कीड़े लगने से बचाना चाहते हैं तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें

देश का शायद ही कोई ऐसा हिस्सा होगा जहां लोग चावल ना खाते हो. लोग एक बार बाजार से भारी मात्रा में चावल लें आते हैं और फिर इसे स्टोर करके संबे वक्त के लिए रख देते हैं. लेकिन, कई बार देखा गया है कि इनमें कीड़े लग जाते हैं. अगर आप भी घर में लंबे वक्त तक चावल स्टोर करते हो और उसमें कीड़े लग जाते हैं जो हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिससे आप महीनों तक चावल को कीड़ों से सुरक्षित रख सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में-

1. एयरटाइट कंटेनर में रखें चावल – हमेशा चावल को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए इसे किसी एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करें. आपको बता दें कि एयरटाइट कंटेनर में नमी घुसने का खतरा कम होता है. इससे चावल लंबे वक्त तक सुरक्षित रहते हैं. इसलिए कोशिश करें कि इसे एयरटाइट कंटेनर में ही स्टोर करें.

2.  नीम के पत्ते और सूखी मिर्च के साथ करें स्टोर – चावल को स्टोर करते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें कि चावल के कंटेनर में आप कम से कम नीम की पत्तियां और 6 से 7 साबुत सूखी हुई मिर्च जरूर डालें. इससे चावल लंबे वक्त तक कीड़े से सुरक्षित रहेंगे.

3. फ्रिज में रखें चावल – अगर आप चावल को लंबे वक्त तक सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इसे एक टाइट कंटेनर में नीम के पत्ते और सूखी मिर्च डालकर फ्रिज में रख दें. इससे चावल लंबे वक्त सुरक्षित रहते है और इसमें किसी तरह का कीड़ा नहीं लगता है.

4. खराब चावल को करें अलग –अगर आपके कंटेनर का चावल खराब हो गया है कि इसे बाकी चावल से अलग कर दें. ठीक चावल को दूसरे कंटेनर में डाल दें. इससे चावल महीनों तक सुरक्षित रहते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- विटामिन डी से भरपूर 5 खाद्य पदार्थ, इनके सेवन से नहीं होगी कमी

0 Comments
scroll to top