Close

घर के किचन में मौजूद इन चीजों का इस्तेमाल कर पाएं झाइयों से छुटकारा

महिलाएं अपनी खूबसूरती को मेंटेन करने के लिए क्या कुछ नहीं करती हैं. लेकिन, बदलती लाइफस्टाइल के कारण स्किन पर हमें कई तरह के इफेक्ट्स साफ नजर आने लगे हैं. उनमें से एक झाइयों की परेशानी भी है. ऐसा माना जाता था कि स्किन पर होने वाली झाइयां बढ़ती उम्र की निशानी है. लेकिन, आजकल यह कम उम्र के लोगों में भी देखी जा रही है. अगर आप भी झाइयों के कारण परेशान हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिससे आप आसानी से इससे मुक्ति पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में जिनसे आप आसानी से इन झाइयों को दूर कर सकते हैं.

कपूर का करें इस्तेमाल – चेहरे पर होने वाली झाइयों से परेशान हैं आप तो इससे मुक्ति पाने के लिए कपूर का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे यूज करने के लिए सबसे पहले 5 से 6 चम्मच पानी लें और उसमें कपूर घोल दें. फिर इसमें मुल्तानी मिट्टी घोल दें और आखिर में इसमें एक चम्मच शहद मिला दें. इस पेस्ट को चेहरे और प्रभावित जगह पर लगाएं और सूखने के लिए छोड़ दें. बाद में इसे सादे पानी से धो लें. बेहतर रिजल्ट्स के लिए इसे कम से कम हफ्ते में एक बार जरूर इस्तेमाल करें.

जीरे का पानी का करें इस्तेमाल – आपको बता दें कि जीरे का पानी केवल शरीर ही नहीं बल्कि स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है. यह स्किन पर होने वाली झाइयों की समस्या से मुक्ति दिलाने में मदद करता है. इसे यूज करने के लिए सबसे पहले 2 से 3 चम्मच जीरा लें और उसे पानी में उबाल लें. फिर जीरा छानकर अलग कर दें और पानी को ठंडा होने दें. इससे सुबह और शाम चेहरे को धोएं. कुछ ही दिनों में आपको झाइयों की समस्या से मुक्ति मिलेगी.

तुलसी के पत्ते का करें इस्तेमाल – झाइयों को दूर करने के लिए आप तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसे यूज करने के लिए सबसे पहले फ्रेश तुलसी के पत्ते लें और उसे पीस लें. फिर इसमें नींबू की 2 से 3 बूंदे मिलाएं. इसे चेहरे और गले पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें. बाद में इसे सादे पानी से धो दें. यह झाइयों के साथ-साथ डार्क स्किन की समस्या भी दूर करने में मदद करेगा.

मलाई और विटामिन सी का करें इस्तेमाल – चेहरे की झाइयां दूर करने के लिए आप मलाई और  विटामिन सी का इस्तेमाल कर सकती हैं. इन दोनों को मिक्स कर के इसे आप क्रीम की तरह इस्तेमाल करें. चाहें तो इसमें कुछ बूंदे नींबू की भी मिला दें. फिर थोड़ी चेहरे को धो दें.

 

 

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी बोले- एयर इंडिया पर सरकार ने लिया बड़ा फैसला

One Comment
scroll to top