Close

विटामिन डी से भरपूर 5 खाद्य पदार्थ, इनके सेवन से नहीं होगी कमी

कोरोना काल में इम्यूनिटी को बूस्ट करना बहुत जरूरी है. ऐसे में आपके शरीर में किसी भी विटामिन और मिनिरल की कमी नहीं होनी चाहिए. स्वस्थ रहने के लिए शरीर में विटामिन डी बहुत जरूरी है. विटामिन डी हड्डियों और मांसपेशियों को मज़बूत बनाने का काम करता है. अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो इसका असर आपके इम्यून सिस्टम पर भी पड़ता है. ऐसे में कोराना वायरस से बचने के लिए भी आपको विटामिन डी की कमी नहीं होनी चाहिए. विटामिन डी की कमी से शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं. आपको दिनभर थकान महसूस होगी, जल्द चोट लगने का खतरा होगा, डिप्रेशन का शिकारहो सकते हैं और आपकी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए आप डॉक्टर की सलाह से सप्लीमेंट्स ले सकते हैं. लेकिन अगर आप दवा नहीं खाना चाहते तो आप खाने-पीने की कई चीजों से भी विटामिन डी की कमी पूरा कर सकते हैं.

1. अंडा- अंडा खाना वैसे सभी को पसंद होता है. जो लोग नॉन वेज नहीं खाते वो भी अंडा खा लेते हैं. अंडे की जर्दी में विटामिन डी होता है. अंडे में प्रोटीन और गुड कार्ब्स भी होते हैं. विटामिन डी की कमी होने पर आप एक अंडे की जर्दी रोज खा सकते हैं.

2. गाय का दूध और दही- विटामिन डी की कमी होने पर आप गाय का दूध भी पी सकते हैं. इसमें विटामिन डी और कैल्शियम का बेस्ट सोर्स होता है. डेली एक गिलास गाय के दूध से आपको पर्याप्त विटामिन डी मिल सकता है. वहीं दही से भी आप विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. गर्मियों में दही पेट के लिए भी फायदेमंद है

3. मशरूम- खाने वाली चीजों में विटामिन सी का सबसे अच्छा श्रोत है मशरूम. मशरुम में विटामिन बी1, बी2, बी5 और मैग्नेशियम भी अच्छी मात्रा में होता है. धूप में उगने वाले मशरूम को विटामिन डी की कमी होने पर खाया जा सकता है. ये सेहत के लिए बेहद उपयोगी है.

4. संतरा- अगर आप डेली विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा लेना चाहते हैं तो इसके लिए संतरे का जूस भी पी सकते हैं. संतरे का जूस सेहत के लिए भी फायदेमंद है. इसमें विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

5. मछली- अगर आप नॉन वेज खाते हैं तो मछली विटामिन डी का अच्छा स्रोत है. आप खाने में हेरिंग, मैकेरल, सैल्मन और टूना जैसी फिश शामिल कर सकते हैं. विटामिन डी का बेस्ट ऑप्शन है. मछली से शरीर को कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भी मिलते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- चावल को कीड़े लगने से बचाना चाहते हैं तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें

One Comment
scroll to top