Close

कल से लगातार 9 दिन इन सभी शहरों में बंद रहेंगे बैंक, आज ही फटाफट निपटा लें अपना काम

त्योहारी सीजन के बीच में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई भी काम है तो यह आपके काम की खबर है. कल से यानी 12 अक्टूबर से लगातार 9 दिन कई शहरों के बैंकों में कामकाज (Bank Holidays in October 2021) नहीं होगा. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से हर महीने बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट जारी कर दी जाती है. अगर आपको भी आने वाले दिनों में बैंक जाना है या फिर बैंकिंग से जुड़ा कोई काम है तो उसको आज ही निपटा लें. हालांकि ये 9 दिन की छुट्टियां राज्यों के हिसाब से हैं. आइए आपको बताते हैं कल से किस शहर में किस दिन बैंक बंद रहेंगे.

बैंक हॉलिडे लिस्ट (Bank Holidays List)

  • 12 अक्टूबर – दुर्गा पूजा सप्तमी की वजह से अगरतला और कोलकाता में बैंक बंद रहेंगे.
  • 13 अक्‍टूबर – दुर्गा पूजा की महाअष्टमी के कारण अगरतला, कोलकाता के साथ ही भुवनेश्वर, गंगटोक, गुवाहाटी, पटना और रांची में बैंक बंद रहेंगे.
  • 14 अक्‍टूबर – दुर्गा पूजा नवमी की वजह से अगरतला, भुवनेश्वर, कोलकाता, गैंगटोक, गुवाहाटी, कानपुर, लखनऊ, शिलॉन्ग, श्रीनगर, तिरुवनंतपुरम, पटना और रांची में बैंकों में कामकाज नहीं होगा.
  • 15 अक्‍टूबर – दशहरे की वजह से देशभर के बैंक बंद रहेंगे, लेकिन इस दिन इंफाल और शिमला के बैंकों में कामकाज होगा.
  • 16 अक्‍टूबर – दुर्गा पूजा की वजह से गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे.
  • 17 अक्‍टूबर – रविवार की वजह से देशभर के बैंक बंद रहेंगे.
  • 18 अक्‍टूबर – काटी बिहू की वजह से गुवाहाटी के बैंक बंद रहेंगे.
  • 19 अक्‍टूबर – ईद-ए-मिलाद के कारण हमदाबाद, बेलापुर, भोपाल, चेन्‍नई, देहरादून, हैदराबाद, इम्फाल, जम्मू, कानपुर, कोच्ची, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, दिल्ली, रायपुर, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम के बैंक बंद रहेंगे.
  • 20 अक्टूबर – महर्षि वाल्मिकी जयंती की वजह से अगरतला, बेंगलुरु, चंडीगढ़, कोलकाता और शिमला के बैंक बंद रहेंगे.

कुल 21 दिन की थी छुट्टियां

रिजर्व बैंक की वेबसाइट के मुताबिक अक्टूबर महीने में कुल 21 दिनों की छुट्टियां थी. ये सभी छुट्टियां राज्यों के हिसाब से अलग-अलग थी. बता दें कि इन छुट्टियों की लिस्ट में शनिवार और रविवार की छुट्टी भी शामिल है.

अक्टूबर महीने में इस दिन भी थी छुट्टियां

1 अक्टूबर को गंगटोक में अर्ध वार्षिक बैंक क्लोजिंग अकाउंट की वजह से काम नहीं हुआ था. इसे अलावा 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती की वजह से सभी राज्यों में बैंक बंद थे. इसके अलावा 3 अक्टूबर को रविवार के कारण बैंकों में कामकाज नहीं हुआ था. 6 अक्टूबर को महालया अमावस्या- अगरतला, बेंगलुरु और कोलकाता में बैंक बंद थे. 7 अक्टूबर को मीरा चाओरेन होउबा ऑफ लाइनिंगथोउ सनामही- इंफाल में बैंक बंद थे. 9 अक्टूबर को महीने का दूसरा शनिवार और 10 अक्टूबर को रविवार की वजह से बैंक में कामकाज नहीं हुआ था.

RBI की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी कर सकते हैं चेक

बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं. यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी.

 

 

यह भी पढ़ें- नवरात्रि षष्ठी तिथि आज, मां लक्ष्मी की असीम कृपा के लिए जरूर करें ये 5 काम

0 Comments
scroll to top