Close

सस्ता हो गया सोना-चांदी, जानें आज कितनी गिरी 10 ग्राम गोल्ड की कीमत

त्योहारी सीजन में अगर आप भी सस्ता गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आज सोने-चांदी में खरीदारी कर सकते हैं. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर गोल्च फ्यूचर (Gold Price) 0.28 फीसदी की गिरावट के साथ 46904 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है. वहीं, चांदी (Silver Price) भी 0.04 फीसदी सस्ता हो गया है. आज चांदी की कीमत 61778 रुपये प्रति किलोग्राम है.

ग्लोबल बाजार में भी सस्ती हुई चांदी

ग्लोबल मार्केट की बात करें तो यहां भी सोने की कीमतें सपाट लेवल पर हैं. वहीं, डॉलर की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. हाजिर सोना 1,756.25 डॉलर प्रति औंस पर था. इसके अलावा चांदी 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 22.64 डॉलर प्रति औंस के लेवल पर है. वहीं, कीमती धातुओं में प्लेटिनम 0.4 फीसदी लुढ़क कर 1,022.42 डॉलर पर आ गया है.

गोल्ड ट्रस्ट फंड SPDR की होल्डिंग गिरी

शुक्रवार को श्रम विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिकी गैर-कृषि पेरोल में पिछले महीने 194,000 नौकरियों की वृद्धि हुई है, जो अर्थशास्त्रियों के 500,000 के पूर्वानुमान से कम है. दुनिया के सबसे बड़े गोल्ड ट्रस्ट फंड SPDR की होल्डिंग गुरुवार को 0.2 फीसदी गिर गई है. यह 986.54 टन से गिरकर 985.05 टन हो गई है.

इस नंबर पर मिस्ड कॉल देकर चेक करें रेट्स

आप सोने की कीमतें अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा.

जानें कैसे चेक कर सकते हैं सोना असली है या नकली

इसके अलावा आप सोने खरीदते समय ऐप के जरिए उसकी शुद्धता भी चेक कर सकते हैं. सरकार ने सोने की प्यूरिटी को चेक करने के लिए एक ऐप बनाया है. इस ऐप का नाम ‘BIS Care app’ है. इसमें ग्राहक प्यूरिटी चेक कर सकते हैं. इसके अलावा अगर सोने की शुद्धता में कोई कमी होगी तो आप उसके लिए शिकायत भी कर सकते हैं. साथ ही अगर आपके सामान का हॉलमार्क या फिर लाइसेंस गलत पाया गया तो आप उसकी शिकायत भी कर सकते हैं.

 

 

 

यह भी पढ़ें- अपने डेली डाइट में शामिल करें इन फल सब्जियों को, बेहतर होगी इम्युनिटी

0 Comments
scroll to top