Close

आदित्य बिड़ला आईपीओ: शेयर्स की लिस्टिंग से निवेशक नाखुश, फ्लैट शुरुआत के बाद लुढ़का स्टॉक

IPO

आदित्य बिड़ला के आईपीओ (Aditya birla shares) में पैसा लगाने वाले निवेशकों के लिए जरूरी खबर है. कंपनी के शेयर्स आज स्टॉक मार्केट (Stock Market) में लिस्ट हो गए हैं. बाजार में उतार-चढ़ाव के बीच कंपनी के शेयर्स NSE पर 715 रुपये में लिस्ट हुआ है. वहीं, BSE पर 712 रुपये पर यानी फ्लैट लिस्टिंग हुई हैं. लिस्टिंग के बाद भी कंपनी के शेयर्स में बिकवाली देखने को मिली थी. इसके अलावा शेयर बाजार में लिस्टिंग के बाद भी कंपनी के शेयर्स में 0.88 फीसदी गिरावट देखने को मिली थी. वहीं, शेयर का हाई 721 रुपये का था.

29 सितंबर को ओपन हुआ था सब्सक्रिप्शन

Aditya Birla Sun Life AMC का इश्यू सब्सक्रिप्शन के लिए 29 सितंबर को ओपन हुआ था और 1 अक्टूबर को बंद हुआ था. कंपनी का इश्यू करीब 5.25 गुना सब्सक्राइब हुआ था. इसके अलावा इसमें 10.36 गुना बोली क्वालीफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) ने लगाई थी. वहीं, नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स का हिस्सा 4.39 गुना सब्सक्राइब हुआ था. रिटेल इंवेस्टर्स की बात करें तो उनसे 3.24 गुना बोलियां मिली थीं.

जानें क्या है खासियत-

  • कंपनी का शेयर NSE पर 715 रुपये और BSE पर फ्लैट 712 रुपये के भाव पर लिस्ट हुआ.
  • आईपीओ के हिसाब से देखें तो निवेशकों को सिर्फ 3 रुपये प्रति शेयर का फायदा हुआ है.
  • आईपीओ (IPO) के लिए 695-712 रुपये का प्राइस बैंड तय किया गया था.
  • लिस्टिंग के समय इसका मार्केट कैप 20505.60 करोड़ रुपये का रहा.

क्या है कंपनी का कारोबार?

आदित्य बिड़ला देश की सबसे बड़ी गैर बैंकिंग एएमसी कंपनी है. इसके अलावा कंपनी का म्यूचुअल फंड का भी कारोबार है. आदित्य बिड़ला ग्रुप और कनाडा की कंपनी सन लाइफ फाइनेंशियल ज्वाइंट वेंचर के साथ काम कर रही हैं.

कई एएमसी के शेयर्स बाजार में हैं लिस्ट

कंपनी की कुल ऐसेट्स की बात की जाए तो साल 2020 की सितंबर तिमाही तक कंपनी कै एसेट मैनेजमेंट 2.38 लाख करोड़ था. इसके अलावा इस समय शेयर बाजार में HDFC AMC, UTI AMC, निप्पोन लाइफ इंडिया एएमसी (Nippon Life India AMC) के शेयर्स स्टॉक मार्केट में लिस्ट हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- नौकरी छोड़ शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 5 लाख तक की कमाई, जानें कैसे होगा मोटा फायदा?

0 Comments
scroll to top