Close

आज देश को ‘श्रीमहाकाल लोक’ लोकार्पण करेंगे PM मोदी

श्री महाकाल लोक

महाकाल लोक के लोकार्पण के लिए पहुंच रहे देश के प्रधानमंत्री उज्जैन में करीब 2 से 3 घंटे तक रहेंगे। मोदी उज्जैन पहुंचने के बाद सीधे महाकाल दर्शन करेंगे और ध्यान लगाएंगे। उसके पश्चात महाकाल लोक के नंदी द्वार से महाकाल लोक का लोकार्पण कर कॉरिडोर में बनी हुई मूर्तियों को निहारेंगे। इस दौरान देश के 700 कलाकार अपने-अपने स्थानों से ही अपनी प्रस्तुतियां देंगे इसके पश्चात शिप्रा नदी तट के पास पीएम मोदी कार्तिक मेला ग्राउंड में आम सभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी कार से इंदौर निकल जाएंगे।

त्योहारों के अनुरूप रहेगी व्यवस्था

महाकाल लोक 12 अक्टूबर से महाकाल मंदिर दर्शन व्यवस्था में देश का सबसे सुव्यवस्थित मंदिर हो जाएगा। श्रद्धालु 20 मिनट में महाकाल दर्शन कर सकेंगे। 30 हज़ार श्रद्धालु एक साथ महाकाल लोक में जा सकेंगे। व्यवस्था ऐसी रहेगी कि 1 दिन में 7 लाख श्रद्धालु भी आ जाएं तो किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। शिवरात्रि, नागपंचमी और सिंहस्थ जैसे आयोजनों के लिए दर्शन की ऐसी बेहतर व्यवस्था बनाई जा रही है, जो देश के किसी मंदिर में नहीं है। यह दर्शन व्यवस्था अगले 50 साल को ध्यान में रखकर बनाई गई है। उद्घाटन के बाद श्रद्धालुओं को सबसे बड़ी सुविधा बिना भीड़ के सुविधाजनक और कम समय में दर्शन की मिलेगी। रात में सोने की तरह दमकने वाले कॉरिडोर में सुंदरता अपने चरम पर होगी। आम श्रद्धालुओं को किसी भी त्योहार पर परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। इस दौरान ना तो महाकाल पहुंचने वाले वाहनों को शहर से दूर रोका जाएगा और न ही कई किमी पैदल चलना होगा।

महाकाल का दरबार देशी-विदेशी फूलों की सुगंध से महक उठा

महाकाल का दरबार देशी-विदेशी फूलों की सुगंध से महक उठा है। गर्भगृह और नंदी हाल के साथ ही महाकाल परिसर के सभी छोटे-बड़े मंदिर रंग-बिरंगी रोशनी से नहाए हुए हैं। महाकाल मंदिर के दरबार में स्थित सभी छोटे-बड़े मंदिरों और कोटितीर्थ कुंड के आस-पास भी पुष्प सज्जा की गई है। इसमें देसी गुलाब, गेंदा, सुगंधित पुष्प इसके अलावा विशेष किस्म के डच गुलाब, जरबेरा, लिली, रजनीगंधा, एंथोरियम के फूल शामिल हैं। विशेष किस्म के पुष्प पुणे व बेंगलुरु से मंगाए गए हैं। जानकारी मंदिर समिति से जुड़े अधिकारियों ने बताया।

आज की पार्किंग व्यवस्था

श्रीमहाकाल लोक का लोकार्पण 11 अक्टूबर को होगा। मंगलवार को 3:00 बजे के बाद देवास-इंदौर रोड बंद रहेंगे। सभा स्थल पर पहुंचने वाले लोगों को अपने आमंत्रण पत्र और पास दिखाकर 5:00 बजे के पहले पहुंचना होगा। पार्किंग व्यवस्था उज्जैन के रणजीत हनुमान साडू माता की बावड़ी ग्राम कौन सा पिपली नाका वरुण बक्सर तक रहेगी। वहीं जिला धार व रतलाम से आने वाले लोग भूखी माता टर्निंग से मंदिर तक पार्किंग कर सकेंगे।

श्रद्धालु महाकाल दर्शन करेंगे

रोज की भांति महाकाल दर्शन करने आने वाले श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन कर सकेंगे। पीएम मोदी के महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए आने पर करीब एक घंटे के लिए गणेश मंडपम को बंद कर दिया जाएगा। महाकाल मंदिर के प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि पीएम मोदी के दर्शन कार्यक्रम के दौरान श्रद्धालु कार्तिकेय मंडपम से दर्शन कर सकेंगे। पीएम के दौरे से पहले ही महाकाल मंदिर और महाकाल लोक में एसपीजी ने कमान संभाल ली है। आम श्रद्धालुओं को भारी सुरक्षा के बीच से गुजर कर महाकाल के दर्शन होंगे। उज्जैन एसएसपी सत्येंद्र शुक्ल ने बताया कि पीएम के दर्शन के दौरान आम श्रद्धालुओं के दर्शन को रोका नहीं जाएगा, लेकिन श्रद्धालुओं को बड़ी संख्या में प्रवेश नहीं मिलेगा।

 

 

यह भी पढ़े :-36वां नेशनल गेम: छत्तीसगढ़ सॉफ्टबॉल महिला टीम ने पिछली बार की विजेता केरल को 1-0 से हराया

3 Comments
scroll to top