Close

एनएमडीसी के खिलाफ बेरोजगारों ने खोला मोर्चा

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में एनएमडीसी के खिलाफ जिले के 10 ग्राम पंचायतों के बेरोजगर युवाओं ने मोर्चा खोल दिया है। शुक्रवार को युवाओं ने रैली निकाल कर एनएमडीसी के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। युवाओं ने कहा कि, हम प्रदूषित लाल पानी पी रहे हैं। एनएमडीसी हमें लाल पानी से मुक्ति दिला कर पीने के लिए शुद्ध पेयजल की व्यवस्था करें। साथ ही हर ग्राम पंचायत के 10-10 बेरोजगार युवाओं का पंजीयन कर उन्हें जल्द से जल्द रोजगार दें। यदि हमारी मांगे नहीं मानी जाती है तो हम आगे भी आंदोलन करेंगे।

ग्राम पंचायत धुरली के सरपंच पति व भाजपा युवा मोर्चा उपाध्यक्ष अरविंद कुंजाम ने कहा कि, एनएमडीसी हर महीने दंतेवाड़ा के बैलाडीला की पहाड़ियों में उत्खनन कर करोड़ों रुपए का लोहा लेकर जा रही है।एनएमडीसी के अलावा इसका फायदा केंद्र और राज्य सरकार को भी हो रहा है। लौह उत्खनन की वजह से जिले की प्राकृतिक सौंदर्यता तहस-नहस हो रही है। कई पेड़ों की भी बलि दी जा रही है। इलाके में प्रदूषण भी फैल रहा है। लौह खनन की वजह से दर्जनों गांव लाल पानी प्रभावित हो चुके हैं। लेकिन उसके बावजूद भी एनएमडीसी यहां के स्थानीय लोगों की मूलभूत समस्या को दूर नहीं कर रही है।

रोजगार नहीं दे रहे इस लिए युवा पलायन करने हुए बाध्य

युवाओं ने कहा कि, दंतेवाड़ा जिले में कई पढ़े-लिखे बेरोजगार हैं। उन्हें अपने जिले में एनएमडीसी रोजगार नहीं दे रही है, इसलिए वे पलायन करने को बाध्य हो गए हैं। दीगर राज्यों में जाकर मिर्ची तोड़ने और बोर गाड़ी में मजदूरी कर रहे हैं। यदि आने वाले दिनों में भी इसी तरह की स्थिति रही तो आने वाली पीढ़ी का शिक्षा के ऊपर से विश्वास उठ जाएगा।

उग्र आंदोलन की दी चेतावनी

युवाओं ने कहा कि, हमने एनएमडीसीको 1 महीने का समय दिया है। 1 महीने में यदि एनएमडीसी हमारी समस्याओं का समाधान नहीं करती है, तो हम अपनी मांगों को लेकर उग्र आंदोलन के लिए बाध्य होंगे। दर्जनों गांव के सैकड़ों ग्रामीण सड़क पर आकर अपने हक की लड़ाई लड़ेगे। इसकी पूरी जिम्मेदार एनएमडीसी होगी।

मनोज पिंगुआ छत्तीसगढ़ आईएएस एसोसिएशन के नए अध्यक्ष

प्रमुख सचिव मनोज कुमार पिंगुआ अब छत्तीसगढ़ आईएएस एसोसिएशन के नए अध्यक्ष चुने गए हैं। सचिव रीता शांडिल्य को उपाध्यक्ष और आर.प्रसन्ना को सचिव पद की जिम्मेदारी दी गई है।

शनिवार को रायपुर में हुई बैठक में छत्तीसगढ़ आईएएस एसोसिएशन की नई कार्यकारिणी घोषित हुई। धनंजय देवांगन और तंबोली अय्याज फकीर भाई को एसोसिएशन का संयुक्त सचिव बनाया गया है। वहीं शारदा वर्मा कोषाध्यक्ष, हिमशिखर गुप्ता सांस्कृतिक सचिव और के.सी. देवसेनापति खेल सचिव होंगे। एसोसिएशन की कार्यकारिणी में निरंजन दास, रीना बाबा साहब कंगाले, अन्बलगन पी., अंकित आनंद, नीरज कुमार बंसोड़ और कार्तिकेय गोयल को सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है।

संगठन ने पिछले वर्ष वरिष्ठआईएएस सीके खेतान को अपना अध्यक्ष चुना था। कोरोना काल में खेतान ने संगठन का नेतृत्व किया। इस साल जुलाई में खेतान सेवानिवृत्त हो गए। उसके बाद संगठन को नया अध्यक्ष चुनना था।

 

 

यह भी पढ़ें- कही-सुनी (10 OCT-21): मंत्री के खिलाफ विधायकों का हल्ला बोल के मायने

One Comment
scroll to top