Close

एक साथ इन चीजों का सेवन करने से कमजोर हो सकती है पाचन शक्ति, जानें

कई लोगों की आदत होती है कि वो खाने के साथ कई चीजें भी अपनी थाली में शामिल कर लेते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि ऐसा करने से पहले आपको जान लेना चाहिए कि आयुर्वेद के अनुसार किन चीजों को साथ खाने की मनाही की गई है. चलिए जानते हैं किन चीजों को एक साथ नहीं खानी चाहिए.

दूध के साथ ये चीजें खाने से बचें

उड़द की दाल खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए. इसके अलावा हरी सब्जियां और मूली खाने के बाद भी दूध नहीं पीना चाहिए. अंडा, मीट और पनीर खाने के बाद दूध पीने से बचना चाहिए. इनको एक साथ खाने से डाइजेशन में दिक्कत आ सकती है.

दही के साथ न खाएं ये चीजें

दहीं के साथ खट्टे फल नहीं खाने चाहिए क्योंकि दही और फलों में अलग-अलग एंजाइम होते हैं. इस कारण वे पच नहीं पाते हैं. इसलिए इनको एक साथ लेने से बचना चाहिए. वहीं दही के साथ कभी भी मछली का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि मछली की तासीर काफी गर्म होती है. इसलिए दही और मछली का सेवन एक साथ न करें.

शहद के साथ इन चीजों का सेवन न करें

शहद को कभी भी गर्म करके नहीं खाना चाहिए. इसके अलवा चढ़ते हुए बुखार में भी शहद का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे शरीर में पित्त बढ़ता है. शहद और मक्खन एक साथ कभी नहीं खाना चाहिए. वहीं इसके अलावा शहद और घी को कभी भी पानी के साथ भी मिलाकर नहीं खाना चाहिए.

इन चीजों को एक साथ कभी ना खाएं

ठंडे पानी के साथ घी, जामुन और मूंगफली भी कभी भी एक साथ नहीं खानी चाहिए.

 

 

यह भी पढ़ें- 12 अक्टूबर से आरंभ हो रही है अष्टमी की तिथि, कल दुर्गा महा अष्टमी की संधि पूजा का समय क्या है? जानें

0 Comments
scroll to top