Close

आज रिकॉर्ड हाई से 9000 रुपये सस्ता मिल रहा सोना, जानें क्या है 10 ग्राम का भाव

अगर आप भी त्योहारी सीजन में गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो यह सही समय है. इंटरनेशनल मार्केट में गोल्ड की कीमतों में गिरावट देखने को मिली है. वहीं, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोना वायदा (Gold Price) 47,137 रुपये प्रति 10 ग्राम पर हैं. वहीं, चांदी (Silver Price) 61,724 रुपये प्रति किलोग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रही हैं. वहीं, आज भी घरेलू मार्केट में सोने की कीमतें रिकॉर्ड लेवल से 9000 रुपये नीचे हैं.

रिकॉर्ड लेवल से कितना सस्ता है सोना?

आपको बता दें अगस्त 2020 में गोल्ड ने 56,200 रुपये के रिकॉर्ड लेवल को छुआ था. वहीं, आज गोल्ड वायदा 47,137 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर ट्रेड कर रही हैं तो इस हिसाब से सोने की कीमतें करीब 9063 रुपये नीचे हैं.

ग्लोबल मार्केट में क्या है सोने-चांदी का हाल?

ग्लोबल मार्केट की बात करें तो यहां हाजिर सोना 1,753.77 डॉलर प्रति औंस पर नजर आ रहा है. वहीं, अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.2 फीसदी की गिरावट के साथ 22.52 डॉलर प्रति औंस पर है और प्लेटिनम 0.5 फीसदी की गिरावट के साथ 1,003.87 डॉलर पर है.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?

एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज (HDFC Security) के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि कमोडिटी एक्‍सचेंज पर गोल्‍ड के हाजिर भाव में कमी का असर सर्राफा बाजार में सोने की कीमतों पर नजर आया है.

इस नंबर पर मिस्ड कॉल देकर चेक करें रेट्स

आप सोने की कीमतें अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा.

आपका सोना असली है या नकली इस ऐप से लागएं पता

इसके अलावा आप सोने खरीदते समय ऐप के जरिए उसकी शुद्धता भी चेक कर सकते हैं. सरकार ने सोने की प्यूरिटी को चेक करने के लिए एक ऐप बनाया है. इस ऐप का नाम ‘BIS Care app’ है. इसमें ग्राहक प्यूरिटी चेक कर सकते हैं. इसके अलावा अगर सोने की शुद्धता में कोई कमी होगी तो आप उसके लिए शिकायत भी कर सकते हैं. साथ ही अगर आपके सामान का हॉलमार्क या फिर लाइसेंस गलत पाया गया तो आप उसकी शिकायत भी कर सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- अगर आप कॉफी के हैं शौकीन तो जान लीजिए इसके साइड इफेक्ट्स

0 Comments
scroll to top