Close

शरीर के लिए विटामिन सी क्यों है जरूरी? जानिए 5 फायदे और 5 प्राकृतिक खाद्य पदार्थ

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और शरीर को संक्रमण से बचाने के लिए विटामिन सी (Vitamin C) बहुत जरूरी है. विटामिन सी से इम्यूटिनी (Immunity) मजबूत होती है. शरीर किसी भी इनफेक्शन से लड़ने (Infection) में सक्षम होता है. विटामिन सी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) तत्व पाए जाते हैं, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है और हानिकारक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. स्किन को हेल्दी रखने के लिए भी विटामिन सी (Vitamin C for Skin) जरूरी है. कोरोना काल में खासतौर से इम्यूनिटी को मजबूत (Immunity) बनाने के लिए डॉक्टर्स की ओर से विटामिन सी से भरपूर आहार लेने की सलाह दी जा रही है. ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिनके सेवन से शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा किया जा सकता है. जानते हैं विटामिन सी के फायदे, कमी होने पर क्या लक्षण नजर आते हैं और विटामिन सी से भरपूर प्राकृतिक खाद्य पदार्थ (Natural Source of Vitamin-C) क्या हैं?

विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ (Vitamin C Rich Food )

आंवला- आंवला में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. आवंला को विटामिन सी का भंडार कहा जाता है. एक मीडियम साइज के आवंला में करीब 600 मिग्रा विटामिन सी होता है.

सब्जियां- विटामिन सी के लिए आप सब्जियों में टमाटर खा सकते हैं. टमाटर में काफी मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. इसके अलावा हरी सब्जियों में भी विटामिन सी पाया जाता है. आप ब्रोकोली से विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं. आलू और भी विटामिन सी का अच्छा सोर्स है.

फल- विटामिन सी से भरपूर कई ऐसे फल हैं जो शरीर में विटामिन सी की कमी को आसानी से पूरा कर सकते हैं. इसके लिए आप कीवी खा सकते हैं. कीवी में विटामिन सी, के और ई होता है. वहीं अमरूद में संतरे से भी ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है. वहीं पपीता ऐसा फल है जो सभी सीजन में मिलता है. इसमें विटामिन सी भी काफी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा स्ट्रॉबेरी और पाइनेप्पल भी  विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. संतरा खाने से भी विटामिन सी की कमी को पूरा करने में मदद मिलती है.

नींबू- खाने में अगर आप नींबू शामिल करते हैं तो इससे शरीर को काफी मात्रा में विटामिन सी मिलता है. नींबू स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद है. इससे वजन कम होता है और मेटाबॉलिज्म मजबूत बनता है.

दालें- खाने में दालें शामिल करने से भी विटामिन सी प्राप्त किया जा सकता है. सूखी दालों में विटामिन सी नहीं होता, लेकिन भीगने के बाद इनमें काफी मात्रा में विटामिन सी आ जाता है. इसलिए रोजाना खाने में दाल जरूर शामिल करें. इससे शरीर को भरपूर प्रोटीन मिलता है.

विटामिन सी के फायदे (Benefits Of Vitamin C )
1- विटामिन सी से इम्यून सिस्टम अच्छी तरह काम करता है और शरीर बीमारियों या इंफेक्शन्स से लड़ने में सक्षम होता है.
2- विटामिन सी में भरपूर एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जिससे बॉडी डिटॉक्स होती है और त्वचा अच्छी रहती है.
3- विटामिन सी से आयरन के अवशोषण में मदद मिलती है और
4- हड्डियां को मजबूत बनती है.
5- घाव भरने, आंखों की रौशनी और नाखून संबंधी बीमारियों के लिए भी विटामिन सी बहुत जरूरी है.

विटामिन सी की कमी के लक्षण (Vitamin C Deficiency)
1- मसूड़ों में सूजन, खून आना और दांतों का कमजोर होना
2- त्वचा पर लाल चकत्ते यानी Rashes होना
3- थकान, कमजोरी और जोड़ों में दर्द की समस्या
4- जल्दी बीमार होना, सर्दी खांसी या संक्रमण होना
5- बालों का झड़ना और नाखूनों का कमजोर होना

 

 

यह भी पढ़ें- सलाद खाने से क्या सच में वजन होता है कम? जानें क्या है सच्चाई

One Comment
scroll to top