Close

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- वैश्विक आर्थिक सुधार आगे बढ़ाने के लिए सभी को वैक्सीन मिलना जरूरी

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को जी-20 देशों के अपने समकक्षों से कहा कि वैश्विक आर्थिक सुधार के लिए सभी के लिए समान रूप से वैक्सीन सुनिश्चित जरूरी है इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि इस राह में कई महत्वपूर्ण चुनौतियां भी हैं. वित्त मंत्री ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों के मौके पर आयोजित जी-20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की बैठक में कहा कि वैश्विक आर्थिक सुधार के लिए समर्थन बनाए रखना, लचीलापन और उत्पादकता तथा संरचनात्मक सुधारों को बढ़ावा देना जरूरी है.

सीतारमण ने इस बैठक में कहा, ”ये बातें हमारे नीतिगत लक्ष्यों में शामिल होनी चाहिए.” इस दौरान जी-20 देशों ने वित्तीय स्थिरता और दीर्घकालिक राजकोषीय स्थिरता को बनाए रखने के साथ ही समर्थन उपायों को समय से पहले वापस लेने से बचने पर सहमति व्यक्त की. बता दें कि जी 20 को बीस वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक के गवर्नर्स का समूह कहा जाता है.

वित्त मंत्री ने जलवायु परिवर्तन पर चर्चा में भाग लेते हुए कहा कि सफल परिणामों की दिशा में चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन और पेरिस समझौते के सिद्धांतों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी. वित्त मंत्री ने अफसोस जताया कि जलवायु वित्त और प्रौद्योगिकी पर मौजूदा अंतरराष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में विफलता जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में वैश्विक समुदाय के सामूहिक प्रयासों को कमजोर करती है.

 

 

यह भी पढ़ें- सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोगों को उत्पीड़न से बचाने के लिए फेसबुक उठाने जा रहा है ये कदम

One Comment
scroll to top