Close

इन फूड्स को खाने से हड्डियां होती हैं मजबूत, जानें इन्हें खाने के फायदे

स्वस्थ जीवन के लिए फिजीकली फिट होना बहुत जरूरी है. इसके लिए मांसपेशियों में लचीलापन और हड्डियों का मजबूत होना भी बहुत जरूरी है. हड्डियां शरीर के आकार के अलावा सभी जरूरी अंगों को सपोर्ट करती हैं. वहीं ये तो आप भी जानते हैं कि हमारा पूरा शरीर हड्डियों के ढांचे पर टिका होता है. इसिलए इन्हें मजबूत रखना भी काफी जरूरी होता है. बता दें कि हड्डियों का खराब होना या नाजुक होना बोन कैंसर, रिकेट्स जैसी बीमारियों को जन्म देता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन चीजों का सेवन करके अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं. आइये जानते हैं.

कैल्शियम की कमी दूर करने के लिए पिएं दूध

दूध को सुपरफूड भी कहा जाता है.यह कैल्शियम से भरपूर होने के जिहाज से हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत अच्छा है. अगर आपको दूध अकेला पीना पसंद नहीं है तो आप नाश्ते में दूध को ओट्स के साथ खा सकते हैं. यह आपको उतना ही फायदा पहुंचाएगा जितना अकेले पीना. वहीं अगर आप दूध का रोजाना सेवन करते हैं तो आपको कैल्शियम की जरूरक का एक तिहाई हिस्सा मिल जाएगा.

हड्डियों को स्ट्रॉग बनाता है अंडा

अंडे में प्रोटी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. शरीर में लो लेवल प्रोटीन हड्डियों के विकास में रुकावट डाल सकता है. इसलिए अपने आहार में अंड़ों को शामिल करना स्वस्थ प्रोटी की कमी पूरी करने और हड्डियों को स्ट्रांग बनाने का आसान तरीका है. इसके लिए आप अंड़ो को उबालकर और फ्राई कर या फिर इसकी ऑमलेट बनाकर भी खा सकते हैं.

हड्डियों को मजबूती देते हैं सूखे मेवे

मुठ्ठीभर नट्स हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. आप हड्डियों की मजबूती बनाए रखने के लिए अखरोट, काजू, बादाम खा सकते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- वजन कम करना चाहते हैं? तो अपनाएं ये आसान स्टेप्स

One Comment
scroll to top