Close

वजन कम करना चाहते हैं? चाय में चीनी की जगह करें गुड़ का इस्तेमाल, मिलेंगे ये फायदे

भारत में कई लोगों की सुबह बिना चाय के नहीं होती है. कुछ लोग तो ऐसे भी है जो दिन में 3 से 4 कप चाय जरूर पीते हैं. ऐसे में चाय की यह लत आपके सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव डाल सकती है. चाय में पड़ने वाली चीनी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आप चाय को बहुत हद तक हेल्दी बना सकते हैं. वह तरीका है चाय में चीनी की जगह गुड़ मिलाना. इससे आपके कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. वह लाभ है-

वजन कम करने में है मददगार

गुड़ की चाय पीने से वजन को कम करने में मददगार होता है. यह शरीर में फैट की मात्रा को कम करके हमें मोटापे से मुक्ति दिलाने में मदद करता है. इसमें चीनी के मुकाबले काफी कम कैलोरी होती है. जो लोग बिना चाय छोड़े अपने वजन को कम करना चाहते है वह चीनी की जगह गुड़ का सेवन करें.

ब्लड की कमी होती है दूर

गुड़ में विटामिन-ए और बी, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता और  मिनरल्स पाए जाते हैं. चाय में इसके रेगुलर सेवन से यह शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करता है. इसमें भारी मात्रा में आयरन पाया जाता है जो शरीर में  हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है. यह एनीमिया को दूर कर शरीर को स्वस्थ रखता है.

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

गुड़ की चाय पीने से हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure Home Remedy) की समस्या दूर हो सकती है. इसमें मौजूद  कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके हार्ट की बीमारियों (High Blood Pressure) को दूर रखता है.

हड्डियां को करता है मजबूत

गुड़ में भारी मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. यह शरीर में बोन डेंसिटी (How to increase Bone Density) को बढ़ाकर हड्डियों को मजबूत करता है.

 

 

यह भी पढ़ें- महंगे पेट्रोल पर कांग्रेस हमलावर, प्रियंका बोलीं- हवाई चप्पल वालों का सड़क पर सफर करना मुश्किल

One Comment
scroll to top