Close

वजन बढ़ाने में मदद कर सकती है किशमिश, इस तरह करें सेवन तो जल्दी होंगे मोटे

वजन कम करने के बारे में आपको ढेर सारी सलाह मिल सकती हैं लेकिन शायद ही आपको वजन बढ़ाने के नुस्खे मिले होंगे. ऐसे में अगर आप सच में काफी पतले हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो इसमें किशमिश आपकी मदद कर सकती हैं.  यहां आपको बताएंगे कि किशमिश वजन बढ़ाने में किस तरह आपकी मदद कर सकती हैं. आइये जानते हैं कैसे ?

वजन बढ़ाने में कैसे मदद करती है किशमिश?

ये तो आपको भी पता होगा कि वजन बढ़ाने के लिए आपको शरीर में अधिक कैलोरी को कंज्यूम करना पड़ता है और किशमिश में हाई कैलोरी होती है. इसलिए आप वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का उपयोग कर सकते हैं. किशमिश हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने में आपकी मदद कर सकती हैं.

किशमिश खाने के फायदे-

1. किशमिश मूल रूप से सूखे अंगूर हैं. ये अंगूर के अधिकांश पोषक तत्वों को बरकरार रखते हैं. किशमिश में आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट जैसे खनिज होते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

2. किशमिश भले ही दुबले-पतले और मुरझाएं हुए रूप में दिखती हो लेकिन इसका असर एक दम उल्टा है. इसका इस्तेमाल आप वजन बढ़ाने में कर सकते हैं.

वजन बढ़ाने के लिए किशमिश का सेवन कैसे करें?

  • यदि आप किशमिश के सभी पोषक तत्वों का लाभ लेना चाहते हैं तो किशमिश को एक कप दूध में रात को भिगों दें और अगले दिन इसका सेवन करें.
  • किशमिश को आप शुगर-फ्री नट बटर में भी मिलाकर खा सकते हैं.
  • किशमिश को प्रोटीन शेक में ब्लेंड करके पी सकते हैं.
  • वजन बढ़ाने के लिए आप घर पर जूस बनाएं और अच्छी मात्रा में इसमें किशमिश मिलाकर पिएं .ऐसा करने से आपका वजन आसानी से बढ़ जाएगा.

 

 

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर के हालात को लेकर एक्शन में सेना प्रमुख जनरल नरवणे

One Comment
scroll to top