Close

युवाओं को अब रोजगार खोजने में मिलेगी सहूलियत, दिल्ली सरकार ने ‘रोजगार बाजार 2.0’ के लिए जारी किया टेंडर

दिल्ली सरकार ने सोमवार को बताया कि उसने रोजगार बाजार 2.0 का पोर्टल विकसित करने के लिए निविदा जारी की है. यह पोर्टल कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) की मदद से आपकी योग्यता और रोजगार को मैच करेगा और शहर के युवाओं को रोजगार से जुड़ी सेवाओं को प्रारंभ से लेकर अंत तक मुहैया कराएगा. उपमुख्यमंत्री कार्यालय से जारी बयान के अनुसार, दिल्ली सरकार के रोजगार विभाग ने इस संबंध में 14 अक्टूबर को निविदा जारी की. उसमें कहा गया है कि रोजगार बाजार 2.0 ”कौशल प्रशिक्षण, करियर गाइडेंस और कौशल के लिए साख विकसित करने आदि का साधन होगा और मोबाइल ऐप भी मुहैया कराया जाएगा.” उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि अगस्त 2020 में रोजगार बाजार 1.0 का लांच ”दिल्ली के बेराजगार युवकों और छोटे उद्यमों के लिए जीवनरेखा साबित हुआ.”

उन्होंने कहा, ”रोजगार बाजार के मौजूदा पोर्टल पर रोजगार पाने के इच्छुक 14 लाख से ज्यादा लोग और 10 लाख नौकरियां मौजूद हैं. भारत में किसी भी राज्य की सरकार का रोजगार मंच इतना सफल नहीं हुआ है. लेकिन हम यहीं नहीं रूकना चाहते.” सिसोदिया ने कहा कि नया पोर्टल रोजगार बाजार 2.0 देश में अपनी तरह का पहला रोजगार पोर्टल होगा.

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि रोजगार बाजार 1 पोर्टल अगस्त 2020 में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से उस दौरान लॉन्च किया गया था जिस वक्त कोरोना महामारी के कारण जब लाखों लोग बेरोजगार हो गए थे. उन्होंने कहा कि यह पोर्टल उन बेरोजगार युवाओं और दिल्ली के छोटे व्यवसायियों के लिए काफी मददगार बन गया.

 

 

यह भी पढ़ें- उत्तर कोरिया ने मिसाइल टेस्ट कर दुनिया में फिर मचाई खलबली, दक्षिण कोरिया ने दी जानकारी

One Comment
scroll to top