Close

धनतेरस 2021: 60 साल बाद बना है खरीददारी के लिए ऐसा शुभ संयोग

धनतेरस 2021: पांच दिनों तक चलने वाले दिवाली के त्योहार का प्रारंभ धनतेरस से ही होता है. हिंदी पंचांग के अनुसार, धनतेरस हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाई जाती है. इस दिन सामानों को खरीदने की परंपरा है. परंतु जब कोई भी सामान शुभ मुहूर्त में खरीदते हैं तो उसका महत्व और भी बढ़ जाता है तथा वह सामान और भी सुखकारी हो जाता है. ऐसे में ध्यान रहे कि इस बार 60 सालों के बाद ऐसे अद्भुत शुभ संयोग का निर्माण हो रहा है. जिसमें खरीददारी करना विशेष फलदायी होगा.

60 साल बाद बन रहा है यह अद्भुत संयोग

ज्योतिषशास्त्र की गणनाओं के अनुसार, इस बार दिवाली से पहले खरीदारी के लिए महामुहूर्त गुरु पुष्य नक्षत्र, शनि-गुरु की युति में आ रहें है. जो कि एक दुर्लभ संयोग है. पंचांग के मुताबिक 28 अक्टूबर 2021 को मकर राशि में शनि-गुरु की युति रहेगी. यह युति पुष्य नक्षत्र की शुभता को और अधिक बल प्रदान करने वाली होती है. इस दिन यानी 28 अक्टूबर को सुबह 6:33 से 9:42 तक सर्वार्थसिद्धि योग भी रहेगा. ऐसे में इस दौरान खरीददारी करना अति उत्तम होगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रह गोचर में पुष्य नक्षत्र के स्वामी और उपस्वामी की यह युति लगभग 60 साल बाद बन रही है. इससे पहले साल 1961 में ये दुर्लभ संयोग बना था.

इन चीजों को खरीदना होगा फायदेमंद

शनि-गुरु की युति बने गुरु पुष्य नक्षत्र में सोने चांदी के गहने, घर, जमीन, स्वर्ण व चांदी के सिक्के, गाड़ी, कार, लकड़ी या लोहे का फर्नीचर, इलेक्ट्रॉनिक के सामान पानी या बोरिंग के मोटर आदि का खरीदना उत्तम एवं शुभ फलदायी होगा.

 

 

यह भी पढ़ें- जल्द करोड़ों किसानों के खाते में आने वाले हैं 2000 रुपये, 31 अक्टूबर तक कर लें ये काम

One Comment
scroll to top