Close

करवा चौथ के लिए शॉपिंग लिस्ट में शामिल करें ये चीजें, देखें लिस्ट

करवा चौथ : कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी (Kartik Month Chaturthi) का दिन सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत खास होता है. इस दिन महिलाएं 16 ऋंगार (16 Shringar on Karwa Chauth) करके पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत (Nirjala Vrat) रखती हैं. इस बार करवाचौथ का व्रत 24 अक्टूबर (Karwa Chauth 24 Oct) के दिन रखा जाएगा. करवाचौथ को अब चंद ही दिन बाकी है, ऐसे में महिलाओं की शॉपिंग लिस्ट (Karwa Chauth Shopping List) भी बनकर तैयार हो गई. वहीं. कुछ महिलाओं ने तो अभी से शॉपिंग शुरू कर दी होगी. तो आइए जानते हैं इस शुभ अवसर पर किस चीज की खरीदारी करनी चाहिए और किसी चीज की खरीदारी से परहेज करना चाहिए.

इन चीजों को शॉपिंग लिस्ट में दे जगह

लाल चूड़ियां

करवाचौथा सुहागिन महिलाओं का ही खास पर्व है. इस दिन महिलाएं सज-संवर कर पूरा दिन निर्जला रह कर पति की लंबी उम्र की कामना करती हैं. ऐसे में बाजारों में सबसे ज्यादा सेल चूड़ियों की होती है. महिलाएं इस दिन लाल रंग के कपड़े और चूड़ियां पहनना ही पसंद करती हैं. करवाचौथ के दिन लाल रंग को शुभ माना जाता है. ऐसे में आप भी इस दिन लाल रंग की चूड़ी या चूड़ा सेट खरीद सकती हैं.

व्रत के दिन नए कपड़ों की खरीदारी

करवाचौथ को लेकर सुहागिन महिलाएं एक महीने पहले से ही तैयारियां शुरू कर देती हैं. ऐसे में व्रत के दिन नए कपड़े पहनना तो बनता है. कई महिलाएं तो नए कपड़े पति से करवाचौथ के गिफ्ट की तरह ही ले लेती हैं. अगर आपने अभी तक नए कपड़ों की प्लानिग नहीं की है, तो देर मत करिए. जल्दी से पति के साथ जाइए और कपड़ों की खरीददारी कर लें. बस, एक बात का ध्यान रखें कि इस दिन शुभ रंग ही पहनें. भूरा, काला आदि रंग पहनने से परहेज करें.

घर में ही मेहंदी की तैयारी

सुहागिन के 16 ऋंगारों में मेहंदी भी शामिल है. मेहंदी के बिना तो करवाचौथ का व्रत जैसे अधूरा सा लगता है. परंपरा के साथ-साथ मेहंदी इन दिनों ट्रेंड भी बन गया है. कोरोना को देखते हुए महिलाएं बाजारों में बैठकर मेहंदी लगवाने से परहेज कर रही हैं. ऐसे में उन्होंने इस बार घर पर ही मेहंदी आर्टिस्ट को बुलाने की ठानी है. अगर आपने अभी तक मेहंदी के बारे में कुछ नहीं सोचा है, तो देर न करें और अभी मेहंदी आर्टिस्ट बुक करें. इसके साथ ही अपने सखियों को भी अपने ही घर मेहंदी के लिए इंवाइट कर सकती हैं. ऐसे में करवाचौथ का मजा और भी दोगुना हो जाएगा.

इन चीजों की करें खरीदारी

इन सबके अलावा पूजा की सामग्री की भी लिस्ट बना लें. ताकि पूजा के समय कोई सामग्री न रह जाए. पूजा सामग्री में करवा, शहद, शुद्ध घी, दही, गंगाजल, चावल, मिठाई, लाल सिंदूर, महावर (रंग), कंघी, बिंदी, चूड़ियां, मेहंदी, चुनरीशिव-पार्वती और भगवान गणेश की एक फोटो, व्रत कथा की किताब, दीपक और घी में भीगी बाती, गौरी बनाने मिट्टी या गाय का गोबर, गेंहू, पानी का लोटा, कच्चा दूध, कुमकुम, अगरबत्ती, फल, फूल आदि सामग्री की तैयारी पहले से ही कर लें.

इन चीजों भूलकर भी न खरीदें

करवाचौथ की शॉपिंग के दौरान कुछ चीजों को भूलकर भी न खरीदें. करवाचौथ के दिन न तो सफेद कपड़े खरीदने चाहिए और न ही पहनने चाहिए. इस दिन लाल, पीले, हरे और संतरी रंग के कपड़ों की खरीदारी शुभ माना जाता है. इतना ही नहीं, कहते हैं कि इस दिन सुहागिन महिलाओं को तेज धार वाली वस्तुओं की खरीददारी नहीं करनी चाहिए. इनमें चाकू, कैंची और सुई जैसी चीजें शामिल हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- यूपी में महिलाओं को 40% टिकट देगी कांग्रेस, राहुल गांधी ने दी ये बड़ी प्रतिक्रिया

One Comment
scroll to top