Close

एलआईसी की इस पॉलिसी में सिर्फ एक बार पैसा लगाने पर होगी जिंदगीभर कमाई, जानें क्या है खासियत?

अगर आप भी अपने भविष्य को लेकर परेशान है तो अब आपको बिल्कुल भी चिंता करने की जरूरत नहीं है. LIC (Life Insurance Corporation) की ओर से ग्राहकों को कई खास तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. आज हम आपको एलआईसी एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताएंगे, जिसमें आप एक बार पैसा लगाकर जिंदगी भर कमाई कर सकते हैं. इस पॉलिसी का नाम LIC की जीवन शांति स्कीम (Jeevan Shanti Scheme) है. इस पॉलिसी को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से खरीद सकते हैं. इस पॉलिसी की खासियत यह है कि इसमें आपको हर महीने पेंशन के रुप में कुछ राशि मिलने लगती है, जिससे आपकी मंथली फिक्सड कमाई होने लगती है.

दो तरह की मिलती हैं c

इस पॉलिसी में ग्राहकों को 2 ऑप्शन मिलते हैं – पहला इमीडिएट दूसरा डेफ्फर्ड एन्युटी है. अगर आप रिटायरमेंट के बाद कमाई के लिए कोई अच्छा ऑप्शन देख रहे हैं तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. इमीडिएट और डेफ्फर्ड दोनों के ही अलग-अलग फायदे हैं.

जानें क्या है इमीडिएट और डेफ्फर्ड 

इमीडिएट का मतलब यह है कि आप पॉलिसी लेने के तुरंत बाद ही पेंशन के रूप में पैसा लेने लगते हैं. वहीं, दूसरा डेफ्फर्ड है. इसका मतलब होता है कि आप पॉलिसी लेने के कुछ समय के बाद जैसे 5, 10, 15, 20 साल के बाद पेंशन लेना शुरू करेंगे. इस पॉलिसी के साथ ग्राहकों को लोन की सुविधा भी मिलती है. साथ ही आप इसे 3 महीने के बाद कभी भी सरेंडर कर सकते हैं.

मिनिमम कितना करना होता है निवेश?

इस पॉलिसी में आपको कम से कम 1.5 लाख रुपये का निवेश करना जरूरी होता है. वहीं, अधिकतम आप कितनी भी राशि का निवेश कर सकते हैं. अधिकतम की कोई लिमिट तय नहीं की गई है. बता दें इसमें आपको एकमुश्त पैसा जमा करना होता है.

  • पॉलिसी लेने के लिए कम से कम 30 साल आपकी उम्र होनी चाहिए.
  • वहीं, अगर तुरंत पेंशन चाहिए तो अधिकतम उम्र 85 साल होनी चाहिए.
  • डिफरमेंट प्लान के लिए अधिकतम उम्र 79 साल होनी चाहिए.
  • आपको एकमुश्त पैसा लगाना होता है.
  • जिंदगीभर कमाई की गारंटी मिलती है.
  • पॉलिसी को आप अपने माता-पिता या भाई-बहन के साथ ज्वॉइंट रूप से भी ले सकते हैं.
  • इस प्लान में 8.79 से 21.6 फीसदी सालाना के हिसाब से आपकी जमा पर पेंशन मिलती है

ऑफिशियल लिंक पर भी कर सकते हैं विजिट

इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल लिंक

https://www.licindia.in/getattachment/Products/Pension-Plans/Jeevan-Shanti/Sales-brochure.pdf.aspx पर विजिट कर सकते हैं.

कितनी मिलेगी पेंशन

उदाहरण के लिए मान लो किसी व्यक्ति ने 50 साल की उम्र में 10 लाख सम एश्योर्ड को ऑप्शन के रूप में सलेक्ट करता है तो इस निवेश के बाद उन्हें प्रति माह 5,617 रुपये की पेंशन मिलेगी. यह पेंशन जब तक पॉलिसीधारक जीवित रहता है तब तक मिलेगी. वहीं मृत्यु के बाद यह पेंशन आना बंद हो जाएगी.

 

यह भी पढ़ें- कांग्रेस का एक और दांव, सरकार बनने पर 12वीं पास छात्राओं को स्मार्टफोन, ग्रेजुएट को मिलेगी स्कूटी

One Comment
scroll to top