Close

ऑटो डेबिट पेमेंट सिस्टम को लेकर बढ़ा कंफ्यूजन, बैंकों के लेटलतीफी से कस्टमर्स हो रहे परेशान

एक अक्टूबर से ऑटो डेबिट फैसिलिटी में बड़ा बदलाव लागू हो चुका है. लेकिन आरबीआई के इस नियम के चलते उन कस्टमर्स को भारी दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है जिन्होंने Netflix, Amazon Prime, दूसरे OTT या फिर New York Times का मंथली सब्सक्रिप्शन ले रखा है. एक अक्टूबर से उनका सब्सक्रिप्शन ऑटोमेटिक रिन्यू नहीं हो पा रहा है. कस्टमर्स को हो रही इस दिक्कत के लिये वो बैंक जिम्मेदार हैं जिन्होंने ऑटो डेबिट सिस्टम फैसिलिटी में बदलाव को लेकर जारी किये गये नये नियम के तहत अपने सिस्टम में बदलाव नहीं किया है. कुछ बैंकों को छोड़ दें तो ज्यादातर  बैंकों के लेटलतीफी के चलते कस्टमर्स को दिक्कत आ रही है.

बैंकों ने समय रहते नहीं किया सिस्टम में बदलाव

छोटे व्यवसाय या फिर स्टार्टअप्स जो सब्सक्रिप्शन मॉडल पर चला करते थे, Recurring payments को लेकर आरबीआई के नए नियमों के लागू होने के बाद से मुश्किल में आ गये हैं, क्योंकि इस नियम के चलते ये लगातार कस्टमर गंवा रहे हैं. खासतौर से दिक्कत बैंक की तरफ से है जिन्होंने आरबीआई के नये नियम के अस्तित्व में आने से पहले अपने सिस्टम में बदलाव नहीं किया था. जिसके चलते सब्सक्राइबरों को Recurring Monthly Payment करने में दिक्कत आ रही है.

Netflix, Amazon Prime का सब्सक्रिप्शन में दिक्कत

Monthly Recurring Payment में आ रही दिक्त के बाद Amazon ने भारत में अपनी मुफ्त प्राइम सब्सक्रिप्शन सेवा को फिलहाल के लिये बंद कर दिया है. नेटफ्लिक्स ग्राहकों को अपने भुगतान मोड को रीसेट करने के लिए कह रहा है. ऐप्पल अपने ग्राहकों को सुचारू भुगतान सुनिश्चित करने के लिए अपने बंद लूप वॉलेट ऐप्पल आईडी को टॉप अप करने की सलाह दी है.

ऑटो डेबिट फैसिलिटी को लेकर आरबीआई का नया रुल

दरअसल एक अक्टूबर से ऑटो डेबिट फैसिलिटी (Auto Debit facility) या रेकरिंग पेमेंट (Recurring payment) की सुविधा में बड़ा बदलाव हो गया है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने उपभोक्ताओं को एक एक्स्ट्रा लेयर की सिक्योरिटी देने के लिए बैंकों को एक निर्देश जारी किया  था जो 1 अक्टूबर से लागू हो गया. आरबीआई के मुताबिक बैंक अब ग्राहकों को ऑटो डेबिट पेमेंट पर ‘एडिशनल फैक्टर ऑथेंटिकेशन’ की सुविधा देंगे यानी कि अब अगर आपने किसी ओवर-द-टॉप (OTT) प्लेटफॉर्म का सब्सक्रिप्शन ले रखा है तो हर महीने का जो ऑटोमेटिक पेमेंट हो जाता है, वो अब अपने आप नहीं होगा.  यदि 5,000 रुपये से अधिक का भुगतान किया जाना है तो आपके बैंक को पेमेंट ओके करने से पहले आपसे एक बार अप्रूवल लेना होगा. आपके पास पेमेंट के 24 घंटे पहले इस संबंध में एक नोटिफिकेशन आएगा और आप जब तक इसे अप्रूव नहीं करेंगे, तब तक आपके अकाउंट से पैसे नहीं कटेंगे.

 

 

यह भी पढ़ें- सीएम कांफ्रेंस: मुख्यमंत्री बघेल प्रदेश की कानून-व्यवस्था पर आज करेंगे आईजी और एसपी के साथ समीक्षा

One Comment
scroll to top