Close

फेस्टिव सीजन में पैसे खर्च करते वक्त याद रखें पर्सनल फाइनेंस के ये नियम, फायदे में रहेंगे

फेस्टिव सीजन मतलब शॉपिंग का सीजन. इस दौरान ऑफर्स और डिस्काउंट्स की भरमार होती है जो लोगों को जमकर शॉपिंग करने के लिए मजबूर कर देती है. लोग साल भर फेस्टिव सीजन का इंतजार करते हैं ताकि अच्छे डिस्काउंट्स ऑफर्स के बीच ज्यादा से ज्यादा शॉपिंग की जा सके. फेस्टिव सीजन में सिर्फ खरीददारी और पैसे के बारे में ही नहीं सोचें बल्कि अपने परिवार और दूसरों के चेहरों पर मुस्कान भी लाएं. आज हम आपको पर्सनल फाइनेंस के कुछ ऐसे ही नियमों के बारे में बतान जा रहे हैं जो आपके फेस्टिवल को और खुशनुमा बना सकते हैं.

बजट

सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपके खर्च आपकी आय के भीतर हो. प्रतिशत आवंटन रखना एक अच्छा विचार है, ताकि आप जान सकें कि आप वास्तविक रूप से कितना खर्च कर सकते हैं. यदि आपकी वार्षिक आय का 10% वर्ष के अंतिम तीन महीनों में उत्सवों पर खर्च किया जाता है, तो सुनिश्चित करें कि इससे आपके दीर्घकालिक लक्ष्यों को नुकसान तो नहीं होगा क्या? वित्तीय लक्ष्यों से समझौता करने से होने वाले खर्चों को रोकने के लिए एक समग्र बजट होना आपके पास होना चाहिए.

किसी को प्रभावित करने के लिए न करें शॉपिंग

याद रखें कि अजनबियों द्वारा प्रशंसा और स्वीकृति की एक सीमा होती है. जो आपको प्रशंसा की तरह दिख रही हो हो सकता हो कि उसके अंदर ईर्ष्या छिपी हो जिसे अब तक आपने पहचाना नहीं. लोगों को प्रभावित करने के चक्कर में अपनी वित्तीय जड़ों को कमजोर न करें. आप वास्तविक मित्रों की पहचान करने से चूक सकते हैं, यदि आप केवल ऐसे लोगों से घिरे रहना चाहते हैं जो आपकी प्रशंसा करेंगे और आपको खुश करेंगे. केवल प्रभावित करने के इरादे से चीजों पर और लोगों पर पैसा खर्च करने के साथ सच्चे आनंद की तुलना न करें.

सबके प्रति रखें प्रेम और सम्मान

अपने से कम विशेषाधिकार प्राप्त लोगों के प्रति दयालु रहें. इतनी अधिक आय असमानता वाले देश में, धन और धन का दिखावटी प्रदर्शन वंचितों के लिए क्रूर है. इन मतभेदों के प्रति संवेदनशील होना अच्छा है. अपने आस-पास के लोगों के लिए कुछ खुशी लाने के लिए अपने दिल और अपने पर्स को खोलना और भी बेहतर है. अपने कर्मचारियों को उनके परिवार के साथ त्योहार का आनंद लेने के लिए एक ब्रेक और एक बोनस दें.

उन चीजों को दूर करें जो आपकी जिंदगी का हिस्सा नहीं है

अपनी चीजों पर कड़ी नजर रखें जिनका आप उपयोग नहीं करते हैं. भूमि का वह भूखंड जो आपने कभी नहीं देखा, वह एक कमरे का फ्लैट जिसे आप मेंटेन नहीं रख सकते, वे महंगे कपड़े जो अब तक आपने नहीं पहने हैं, वे ज्वेलरी जो अब आपको पसंद नहीं हैं और वे वस्‍तुएं और जिनसे आपका घर भरा  पड़ा है. अगर कोई चीज़ आपके जीवन और आपकी रोज़मर्रा की खुशियों का हिस्सा नहीं है, तो उन्हें अपने साथ ले जाने का बोझ क्यों?  आपको उस पैसे का बेहतर उपयोग मिल सकता है जो अंदर बंद है, या आपको अपने समय और प्रयास के साथ करने के लिए बेहतर चीजें मिल सकती हैं. त्योहारों के मौसम को अव्यवस्था दूर करने का समय बनाएं.

 

 

यह भी पढ़ें- सोने की कीमतों में आ सकता है बड़ा उछाल, जानें क्या है आज का भाव

One Comment
scroll to top